anant tv

पीएम किसान (PM Kisan)  की 12वीं या यूं कहें अगली किस्त का करोड़ों किसानों को बेसब्री से इंतजार है

 
as

देश में कहीं सूखे जैसे हालात तो कहीं बाढ़ से किसानों की कमर टूट गई है। ऐसे में पीएम किसान (PM Kisan)  की 12वीं किस्त उनके दर्द को थोड़ा कम कर सकती है। वह भी तब जब किसी भी हालत में यह अगस्त में ही जारी हो जाए, लेकिन जिन किसानों ने अबतक ई-केवाईसी पूरा नहीं कराया है, वे अगली किस्त से वंचित हो सकते हैं। बता दें पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए आधार आधारित eKYC की लास्ट डेट 31 जुलाई है।

अगली किस्त का करोड़ों किसानों को बेसब्री से इंतजार

 पीएम किसान (PM Kisan)  की 12वीं या यूं कहें अगली किस्त का करोड़ों किसानों को बेसब्री से इंतजार है। बता दें इस साल अप्रैल-जुलाई की किस्त केवल 10,83,69,179 किसानों के खातों में ही पहुंच पाई है। जबकि, इससे पहले वाली किस्त 11,14,85,888 किसानों के खातों में पहुंची थी।  किस्त के लेट होने के पीछे सबसे बड़ी वजह है मोबाइल नंबर का आधार से अपडेट नहीं होना। ऐसे में  इस बार बहुत से किसानों को इस किस्त से हाथ धोना पड़ सकता है।
 

ऐसे पूरा करें ई-केवाईसी


STEP 1: इसके लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन के ब्राउजर जैसे क्रोम के आइकान पर टैप करें और वहां pmkisan.gov.in टाइप करें।  अब आपको पीएम किसान पोर्टल का होमपेज मिलेगा इसके नीचे जाएं और आपको e-KYC लिखा मिलेगा।  इसको टैप करें और  आप अपना आधार नंबर डालकर सर्च बटन पर टैप करें।

STEP 2: अब इसमें AADHAAR से लिंक मोबाइल नंबर डालें । इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर 4 अंकों का ओटीपी आएगा। इसे दिए गए बाक्स में टाइप करें।

STEP 3: इसके बाद एक बार फिर आपसे आधार आथंटिकेशन के लिए बटन को टैप करने को कहेगा। इसे टैप करें और अब 6 अंकों का एक और ओटीपी आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आएगा। इसे भरें और सबमिट पर टैप करें।


अगर सबकुछ ठीक रहा तो eKYC पूरी हो जाएगी वरना Invalid लिख कर आएगा। अगर ऐसा हुआ तो आपकी किस्त लटक सकती है। आप आधार सेवा केंद्र पर इसे ठीक करा सकते हैं।  अगर आपका eKYC पहले से ही पूरा हो चुका है तो eKYC is already done का मैसेज दिखेगा। बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश में 12 करोड़ अधिक किसान रजिस्टर्ड हैं।

From around the web