anant tv

चप्पल पहनकर बाइक चलाते हैं तो हो जाएं सावधान ! 

 
ASDAD

New Traffic Rules  :  कुछ यातायात नियम हैं जिनके बारे में अधिकांश लोगों को जानकारी नहीं है और उन्हें लगता है कि वे सभी नियमों का पालन करके यात्रा कर रहे हैं। उन्हें पता ही नहीं होता कि वे यातायात नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं।

Challan For Riding Bike In Slippers: मोटर वाहन चालकों को सभी आवश्यक यातायात नियमों ( Traffic Rules  ) का पालन करना चाहिए। इससे दो फायदे होंगे, पहला एक सुरक्षित यातायात का माहौल बनेगा और दूसरा यह कि आपकी पुलिस आपका चालान नहीं करेगी।

अन्यथा यातायात संबंधी नियमों का उल्लंघन करने पर पुलिस द्वारा चालान ( Challan ) काटा जाता है, जिसका जुर्माना भी बहुत अधिक हो सकता है। इसके अलावा कुछ मामलों में जेल भी जाना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका Challan नहीं काटा जाए तो ट्रैफिक नियमों का पालन करें.

हालांकि, कुछ ट्रैफिक नियम ( Traffic Rules  ) हैं जिनके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं है और उन्हें लगता है कि वे सभी नियमों का पालन करके यात्रा कर रहे हैं। उन्हें पता ही नहीं चलता कि वे ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं और फिर जब ट्रैफिक पुलिस उन्हें पकड़ लेती है तो उन्हें पता चलता है कि उन्होंने ट्रैफिक नियमों ( Traffic Rules  ) का उल्लंघन किया है.

चप्पल पहनकर टू-व्हीलर चलाने पर रोक

ऐसा ही एक ट्रैफिक नियम ( traffic rules ) स्लीपर्स या ‘चप्पल’ पहन कर दोपहिया वाहन ( two-wheeler ) नहीं चलाने के बारे में है, जिसके बारे में शायद कम ही लोग जानते होंगे। दरअसल, मौजूदा ट्रैफिक नियमों के मुताबिक स्लीपर या ‘चप्पल’ पहनकर दोपहिया वाहन चलाने की इजाजत नहीं है। दुपहिया वाहन चलाते समय पूरी तरह से बंद जूते पहनना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर एक हजार रुपये जुर्माना हो सकता है।

इसके साथ ही बाइक या स्कूटर चलाते समय पैंट और शर्ट या टी-शर्ट पहनना भी जरूरी है। इस नियम का उल्लंघन करने पर जुर्माना भी लग सकता है। इसके अलावा अगर सामान्य नियमों की बात करें तो बाइक पर हेलमेट नहीं पहनने पर 1000 रुपये का जुर्माना लगता है. वहीं, अगर आपके पास बाइक से जुड़े दस्तावेज नहीं हैं तो भी हजारों रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है.

ड्रेस कोड का रखें ख्याल
अगर आप चप्पल या सैंडल पहनकर ड्राइविंग करते हुए पकड़े जाते हैं तो ट्रैफिक पुलिस के पास आपका चालाना काटने का अधिकार है. मोटर व्हीकल्स एक्ट के तहत आपको इस लापरवाही के लिए 1000 रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है. चप्पल के अलावा टू व्हीलर्स चलाते वक्त आपको खास ड्रेस कोड का भी ध्यान रखना जरूरी है। दोपहिया वाहन ड्राइव करते वक्त पैंट के साथ शर्ट या टीशर्ट पहनना भी जरूरी है यानी शरीर के ऊपरी हिस्से पर सही कपड़े पहनना अनिवार्य है. अगर आप इस नियम की अनदेखी करते हैं तो आपको 2000 रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है.

नियमों के पालर को लेकर प्रशासन सख्त
स्लीपर या सैंडल पहनकर गियर वाले दोपहिया वाहनों चलाना सुरक्षा के लिहाज से सही नहीं है और खरतनाक साबित हो सकता है. चप्पल की वजह से दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है लिहाजा इन नियमों को काफी पहले से मंजूरी मिली है. पर हकीकत यह है बहुत कम लोग इन नियमों के बारें में जानते है. अब विभाग इन नियमों को लेकर काफी सख्त है और बढ़ती दुर्घटना को रोकने के लिए इन नियमों का पालन गंभीरता से कराने के लिए तत्पर है. तो अगली बार जब आप बाइक या स्कूटी से घर से निकले तो इन नियमो का पालन जरूर करें.

From around the web