anant tv

 नई दिल्ली में राज्य सहकारिता मंत्रियों के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन

 
as

गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली में राज्य सहकारिता मंत्रियों के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने राज्यों के सहकारिता मंत्रियों और अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर ले जाने में सहकारिता का बहुत बड़ा योगदान हो।

अमित शाह ने कहा कि सभी राज्यों को मिलकर सहकारिता क्षेत्र के विकास हेतु टीम इंडिया की भावना से काम करना होगा। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य होना चाहिए कि 100 साल में सहकारिता देश के अर्थतंत्र का मजबूत स्तंभ बने।

देश में जहाँ भी सहकारिता आंदोलन कमजोर हुआ है, वहां उसे मजबूत बनाने के लिए सभी राज्यों के सहकारिता विभागों को एक ही समविकास के मार्ग पर चलना चाहिए। अमित शाह ने ये भी कहा कि थ्रस्ट एरिया चाहे अलग-अलग हो लेकिन सहकारिता आंदोलन पूरे देश में एक समान रूप से चले इस दिशा में सभी को मिलकर प्रयास करना चाहिए।

गृह और सहकारिता मंत्री ने कहा कि भारत जैसे विशाल देश के अर्थतंत्र के विकास के लिए बड़े पैमाने पर उत्पादन जितना जरूरी है, उतना ही ज्यादा से ज्यादा जनता द्वारा उत्पादन भी आवश्यक है। यह सिर्फ सहकारिता के मॉडल से ही संभव हो सकता है।

अमित शाह ने आगे कहा की सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए देश में ऑर्गेनिक खेती को भी बढ़ावा दे रही है। देश में अभी ऑर्गेनिक सामानों के सर्टिफिकेशन की कोई व्यवस्था नहीं है। सहकारिता मंत्रालय एक मल्टीस्टेट कोऑपरेटिव बना रहा है, जो सर्टिफिकेशन, मार्केटिंग व विश्वभर में इसके एक्सपोर्ट में मदद करेगा।

From around the web