anant tv

 बस्तर में सियासी गर्मी बढ़ चुकी है। अतरंगी बयानों का दौर शुरू हो चुका है।

 
sd

भानुप्रतापपुर में उपचुनाव हैं। हल्की ठंड का मौसम प्रदेश के हर शहर में है मगर बस्तर में सियासी गर्मी बढ़ चुकी है। अतरंगी बयानों का दौर शुरू हो चुका है। पूर्व मुख्यमंत्री जनता के बीच भाजपा के प्रत्याशी के लिए वोट मांगने गए थे। यहां मुसवा (चूहा) और बघवा (बाघ) की कहानी सुनाकर वोट मांगा।

दरअसल भानुप्रतापुर में नामांकन दाखिल करने के बाद एक सभा का आयोजन हुआ था। इस सभा में रोचक ढंग से डॉ रमन ने एक किस्सा सुनाकर अपनी बात लोगों के बीच रखी। डॉ रमन ने कहा- मुझे एक किस्सा याद आ रहा है। एक साधु और उसकी चुहिया की कहानी है, आप लोग सुने होंगे। जनता ने मुस्कुराकर डॉ रमन को आगे कहने को कहा।

मुसवा (चूहा) और बाघ (बघवा) की कहानी
इसके बाद डॉ रमन ने छत्तीसगढ़ी में किस्सा सुनाया- इसका हिंदी अनुवाद कुछ इस तरह है...एक साधु की कुटिया के पास एक चूहा रहता था। एक दिन वह बाहर घूम रहा था कि एक बिल्ली उसे खाने के लिए आई। वह भागकर साधु के पास गया और बोला कि ये बिल्ली मुझे रोज खाने की कोशिश करती है, मुझे बिल्ली बना दो। साधु ने गंगाजल छिड़का, चूहा, बिल्ली बन गया। अब वो कुटिया से निकला तो कुछ कुत्ते पीछे पड़ गए। वो भागकर फिर साधु के पास पहुंचा और बोला मुझे कुत्ते डराते हैं, अब मुझे कुत्ता बना दो।

साधु ने फिर गंगाजल छिड़का और चूहा अब कुत्ता बन गया। कुत्ता बनने के बाद वो जंगल घूमने गया, वहां शेर ने उसको दौड़ाया। चूहा फिर साधु के पास पहुंचा और बोला मुझे शेर बना दो तो कोई मुझे नहीं डराएगा। साधु ने उसको शेर बना दिया, अब शेर बनते ही चूहा बोला, मुझे भूख लगी है...मैं तुमको खा जाउंगा। डॉक्टर रमन ने जनता से कहा कि ऐसे ही आप लोगों ने वोट देकर चूहे को शेर बना दिया है, अब फिर मौका है कि आप वोट का गंगाजल छिड़को और चूहे को फिर चूहा बना दो। उन्होंने यहां के प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम के लिए वोट देने की अपील भी की।

कृषि मंडी में हुई सभा
भाजपा की ये सभा भानुप्रतापपुर में चारामा कृषि मंडी में आयोजित हुई। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरुण साव ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ को लूटने का काम हुआ है। अपनी उपेक्षा और अपमान का बदला लेने का अवसर जनता को भानुप्रतापपुर उपचुनाव में मिला है। रेत और शराब माफिया का राज चल रहा है। भाजपा प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम ने सड़क, बिजली के लिए अपने संघर्ष की याद ताजा करते हुए कहा कि भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र की अब उपेक्षा हो रही है। वरिष्ठ नेता नंदकुमार साय ने कहा भाजपा ने हमेशा आदिवासियों के हित में कदम उठाए हैं लेकिन कांग्रेस ने हमेशा आदिवासी समाज के साथ छल किया है।

कांग्रेसी मायावी हैं
पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने इस सभा में कहा- कांग्रेस नेता मायावी हैं, आते हैं, झूठ का मायाजाल बिछाते हैं। कांकेर सांसद मोहन मंडावी ने कहा जनता इस चुनाव में कांग्रेस को ट्रेलर दिखाएगी और 2023 में पूरी फिल्म जारी करेगी।

From around the web