anant tv

सिंह ने भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के 148वें स्थापना दिवस को संबोधित करते हुए कहा 

 
ad
देश में मौसम विभाग की भविष्यवाणी धीरे-धीर सटीक होती जा रही है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को कहा कि खराब मौसम के संबंध में मौसम विभाग के पूर्वानुमान की सटीकता में पिछले आठ से नौ वर्षों में लगभग 40 प्रतिशत सुधार हुआ है। सिंह ने भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के 148वें स्थापना दिवस को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्वानुमान में सुधार के साथ आपदा से संबंधित मृत्यु दर घटकर इकाई अंक में आ गई है। देश में मौसम विभाग की भविष्यवाणी आने वाले समय में और सटीक होगी।

2013 में 15 से बढ़कर 2023 में 37 डॉपलर रडार
उन्होंने कहा कि देश में डॉपलर रेडार की संख्या 2013 में 15 से बढ़कर 2023 में 37 हो गई है। उन्होंने कहा कि अगले दो से तीन वर्षों में देश में 25 और रेडार लगाये जाएंगे, जिससे इनकी संख्या बढ़कर 62 हो जाएगी। उन्होंने कहा, '2025 तक पूरा देश डॉपलर रेडार नेटवर्क की जद में आ जाएगा।' आईएमडी ने रविवार को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में चार डॉपलर मौसम रेडार (डीडब्ल्यूआर) चालू किए।

पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में निगरानी में मजबूती
इससे पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में विभाग की मौसम निगरानी क्षमताओं में मजबूती आएगी। चार डीडब्ल्यूआर जम्मू कश्मीर में बनिहाल टॉप, हिमाचल प्रदेश में जोत और मुरारी देवी और उत्तराखंड में सुरकंडा देवी में स्थापित किए गए हैं।

From around the web