anant tv

नक्सल क्षेत्र में कार्यरत जवानों का कार्य चुनौती पूर्ण : मुख्यमंत्री चौहान

 
meeting shivraj

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से आज शाम निवास पर एसआईबी और हॉक फोर्स जवानों ने भेंट की। जवानों ने आज केबिनेट द्वारा नक्सल विरोधी ऑपरेशन से जुड़े अमले के लिए विशेष भत्ता स्वीकृत किए जाने के निर्णय के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान का आभार व्यक्त किया। पुलिस महानिदेशक श्री सुधीर सक्सेना, पुलिस महानिरीक्षक श्री साजिद फरीद शापू और उप पुलिस अधीक्षक श्री रवि द्विवेदी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हॉक फोर्स और एसआईबी के जवानों से कहा कि आप लोग विषम परिस्थितियों में कार्य करते हैं। आपका कार्य शहरी क्षेत्र से भिन्न और अधिक चुनौतीपूर्ण है। आप सभी के कार्य स्वरूप की कठिनाईयों को देखते हुए राज्य शासन ने विशेष भत्ता प्रदान करने का निर्णय लिया है। एसआईबी और हॉक फोर्स के जवानों ने कहा कि वे अपने कर्त्तव्य निर्वहन में पीछे नहीं रहेंगे। विशेष भत्ते की मंजूरी के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री श्री चौहान को गुलदस्ता भेंट कर धन्यवाद ज्ञापित किया। भेंट करने वाले जवानों में निरीक्षक श्री परितोष राव, हेड कांस्टेबल श्री रॉकी पॉलीवाल, आरक्षक श्री भास्कर रघुवंशी, श्री कृष्णा श्रेष्ठ, श्री अंकुल पाल शामिल थे।

मध्यप्रदेश में नक्सल विरोधी आपरेशन

प्रदेश में नक्सल विरोधी आपरेशन के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए विशेष भत्ता स्वीकृत किया गया है। राज्य मंत्रि-परिषद द्वारा आज नक्सल क्षेत्रों में पदस्थ विशेष आ-सूचना शाखा (SIB) के पुलिस कर्मियों को मासिक रूप से नक्सल विरोधी विशेष भत्ता तथा विशेष आसूचना शाखा (SIB) में नक्सल क्षेत्र में कार्यरत रहने की अवधि अनुसार आ-सूचना विशेष भत्ता स्वीकृत किया गया है। इस फैसले के अनुसार आरक्षक को 19 हज़ार, प्रधान आरक्षक और सहायक उप निरीक्षक को 25 हजार, उप निरीक्षक को 34 हज़ार और निरीक्षक को 38 हजार रूपये प्रतिमाह नक्सल विरोधी विशेष भत्ता प्राप्त होगा। राज्य शासन पर इससे सालाना 1 करोड 4 लाख 88 हजार रूपये का वार्षिक वित्तीय भार आएगा। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में एसआईबी के लिए विभिन्न संवर्ग के स्वीकृत 58 पदों में से वर्तमान में पदस्थ 33 शासकीय सेवकों को "नक्सल विरोधी विशेष भत्ते के रूप में प्रतिवर्ष 91 लाख 80 हजार रूपये तथा "आ-सूचना विशेष भत्ते" के रूप में प्रतिवर्ष 13 लाख 8 हजार रूपये की राशि दी जाएगी। कुल 104 लाख 88 हजार रूपये की राशि देय होगी। इससे नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पदस्थ एसआईबी के शासकीय सेवकों का मनोबल बढ़ाने में मदद मिलेगी तथा नक्सल गतिविधियों के सटीक आकलन के साथ बेहतर नक्सल विरोधी ऑपरेशन किए जा सकेंगे। नक्सल विरोधी अभियान में हॉक फोर्स के पुलिसकर्मियों को पूर्व से स्वीकृत "नक्सलाइट ऑपरेशन रिस्क अलाउन्स" मासिक रूप से दिये जाने के साथ अतिरिक्त रूप से नक्सल विरोधी विशेष भत्ता तथा हॉक फोर्स में कार्यरत रहने की अवधि अनुसार "हॉक फोर्स भत्ता" स्वीकृत किया गया है। हॉक फोर्स के पुलिसकर्मियों को हॉक फोर्स भत्ता प्रतिनियुक्ति की अवधि के हिसाब से देय होगा। अतिरिक्त नक्सल विरोधी विशेष भत्ता पर 18 करोड़ 77 लाख 80 हजार और हॉक फोर्स भत्ते पर 5 करोड़ 35 लाख 89 हजार रूपये व्यय होंगे। कुल 23 करोड़ 73 लाख 69 हज़ार रूपये का व्यय भार आयेगा। इस निर्णय से हॉक फोर्स के 1045 पुलिसकर्मियों को तीन गुना ज्यादा राशि मिलेगी। इन्हें अब सालाना 9 करोड़ 78 लाख रूपये के स्थान पर सालाना लगभग 33 करोड़ 15 लाख रूपये के भत्ते प्राप्त होंगे।

From around the web