anant tv

दिसंबर 2023 तक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और असम राइफल्स में खाली पदों को भरा जाएगा

 
as

केंद्र सरकार ने मंगलवार को लोकसभा में जानकारी देते हुए बताया कि दिसंबर 2023 तक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और असम राइफल्स में खाली पदों को भरा जाएगा। गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को लोकसभा में बताया कि 31 जुलाई 2022 तक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और असम राइफल्स में कुल 84,659 रिक्तियां थी। सरकार ने दिसंबर 2023 तक मौजूदा रिक्तियों को भरने का फैसला किया है।

केंद्रीय सशस्त्र बलों में होगी अलग-अलग पदों पर भर्तियां

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने तीन लोकसभा सदस्यों के एक प्रश्न का लिखित जवाब दिया। केंद्र सरकार ने बताया कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में अधिकतम 27,510 रिक्तियां हैं। इसके अलावा सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में 23,435 रिक्तियां हैं। साथ ही केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में 11,765, सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) में 11,143, असम राइफल्स में 6,044 रिक्तियां हैं और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) में 4,762 खाली जगह हैं।

असम राइफल्स में 10 फीसद होगी सीधी भर्ती

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और असम राइफल्स में 10 प्रतिशत रिक्तियां सीधी भर्ती से भरे जाने वाले सहायक कमांडेंट स्तर तक के पूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित हैं। इसके अलावा गृह राज्य मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि सीएपीएफ और असम राइफल्स में कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) और राइफलमैन के पद पर भर्ती में पूर्व अग्निशामकों के लिए 10 प्रतिशत रिक्तियों के आरक्षण के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है। जबकि पूर्व अग्निशामकों का पहला बैच रक्षा बलों में चार साल की सगाई की अवधि पूरी करने के बाद भर्ती के लिए उपलब्ध है।

नित्यानंद राय ने लोकसभा में दी जानकारी

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि सरकार ने दिसंबर 2023 तक सीएपीएफ और असम राइफल्स में मौजूदा रिक्तियों को भरने का फैसला किया है। उन्होंने आगे कहा कि सीएपीएफ और असम राइफल्स कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) के 25,271 पदों को भरने के लिए परीक्षा पहले ही आयोजित की जा चुकी है। मंत्री ने कहा कि सरकार ने कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) के पद के लिए वार्षिक भर्ती जैसे कई कदम उठाए हैं, जिसके लिए कर्मचारी चयन आयोग के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

रिक्त पदों पर भर्ती के निर्देश जारी किए

राय ने कहा कि जनरल ड्यूटी पदों पर भर्ती के समन्वय के लिए कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी), सब-इंस्पेक्टर (जीडी) और असिस्टेंट कमांडेंट (जनरल ड्यूटी) के पद पर भर्ती के लिए एक-एक नोडल फोर्स को लंबी अवधि के आधार पर नामित किया गया है। उन्होंने कहा कि सभी सीएपीएफ और असम राइफल्स को गैर-सामान्य ड्यूटी संवर्गों में रिक्त पदों पर समयबद्ध तरीके से भर्ती करने के निर्देश जारी किए गए हैं। मंत्री ने कहा कि पदोन्नति रिक्तियों को भरने के लिए विभागीय पदोन्नति समिति (डीपीसी) की समय पर बैठकें आयोजित करने का भी निर्देश दिया गया है।

From around the web