anant tv

अमेज़न 10,000 कर्मचारियों को निकालता है, तो यह अमेज़न के इतिहास में सबसे बड़ी छंटनी होने वाली है।

 
D

दुनिया की सबसे दिग्गज रिटेल कंपनी अमेज़न (Amazon) अपने 10,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की तैयारी में है। इससे पहले सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर (Twitter) फिर फेसबुक की मेटा (Meta) और बाद माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने अपना स्टाफ कम कर ही दिया है। इसके बाद अब अमेज़न (Amazon) भी अपने वर्किंग स्टाफ में छंटनी करने का फैसला लेने जा रही है वहीं इसी हफ्ते कर्मचारियों को नौकरी से निकाला भी जा सकता है।

सूत्रों की माने तो अमेज़न कंपनी (Amazon.com Inc) की बिक्री घटती नजर आ रही है, जिसके कारण कंपनी पर लागत कम करने का दबाव भी बढ़ रहा है। वहीं बता दें कि सिर्फ अमेज़न ही नहीं, दूसरी कंपनियों में भी यही हालत बने हुए है। वहीं इसके पीछे वैश्विक मंदी की आशंका भी है, जिसे देखते हुए बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने खर्चे घटाने में लगी हैं।
अमेज़न के पास 31 दिसंबर, 2021 तक लगभग 1,608,000 पूर्णकालिक और अंशकालिक कर्मचारी है वहीं अमेज़न ने 1 महीने की लंबी समीक्षा के बाद ऐसा करने का फैसला लिया है। बता दें अगर अमेज़न 10,000 कर्मचारियों को निकालता है, तो यह अमेज़न के इतिहास में सबसे बड़ी छंटनी होने वाली है। अमेज़न दुनियाभर में 1.6 मिलियन से अधिक लोगों को रोजगार भी देता है जिसमें कंपनी सिर्फ 1 प्रतिशत कर्मचारी को निकालने की कश्मकश में है।

आपको बता दें अमेरिका, यूरोप जैसे कई बड़े देशों की अर्थव्यवस्थाओं में उतार-चढ़ाव का दौर जारी  है। जिसका सीधा असर बाजार की मांग और बड़ी कंपनियों की नौकरियों पर पड़ेगा।  एक तरह से कंपनियां अपना खर्चा घटाने में जुटी हैं और कंपनी लागत को काबू करने के लिए अपने कर्मचारियों को नौकरी से बाहर का रास्ता भी दिखा रही है।

From around the web