anant tv

ऑटो एक्सपो 2023 में इलेक्ट्रिक वाहनों का बोलबाला देखने को मिल रहा है।

 
sd

सभी ऑटो कंपनियां एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक व्हीकल पेश कर रही है। इसी क्रम में ऑटोमोबाइल कंपनी Liger ने Auto Expo 2023 में Liger X, Liger X+ नाम से दो सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर्स को पेश किया है। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर धांसू फीचर्स से लैस है।

लिगर के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की सबसे खास बात यह है कि यह एक सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर्स है। यानी ये स्कूटर कम स्पीड होने पर या फिर एक जगह रुक जाने पर स्वयं ही बैलेंस कर सकते हैं। इतना ही नहीं, ज्यादा स्पीड में भी इनमें बेहतर स्टेबिलिटी दिए जाने की बात कही गई है। कंपनी अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार कलर ऑप्शन ग्रे, पोलर व्हाइट, ब्लू, टाइटेनियम और रेड में पेश किया है। इन्हें कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट पर भी लिस्ट कर दिया गया है। आब आइये जानते हैं इसके फीचर्स और कीमत के बारे में जानते हैं…

लिगर के इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर में एलईडी लाइट्स मिलती है। कहा जा रहा है कि कंपनी इसके बॉडी स्ट्रक्चर को काफी मजबूती प्रदान की है। साथ ही इनमें 4G कनेक्टिविटी और ऐप सपोर्ट भी दिया गया है। इस ऐप के माध्यम से लोकेशन, राइड हिस्ट्री, बैटरी पावर, चार्ज और व्हीकल का तापमान का पता लगाया जा सकेगा। इसके अलावा इन धांसू स्कूटर में टॉ किए जाने, एक्सीडेंट हो जाने पर नोटिफिकेशन भी मिलते हैं। इसमें कंपनी ने TFT डिस्प्ले दिया है जिसके माध्यम से कॉल और मैसेज भी देखे जा सकते हैं।

अब की बैटरी की बात करें तो Liger X, Liger X+ में लिथियम कूल्ड सिस्टम के साथ लिथियम आयन बैटरी मिलती है। स्पीड के मामले में भी ये स्कूटर कमाल का है। इसमें 65km/h की टॉप स्पीड मिलती है। Liger X एक बार फुल चार्ज होने के बाद 60km की दूरी आसानी से तय कर लेती है। वहीं, यह 3 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है। जबकि Liger X+ सिंगल चार्ज में100km तक की दूरी तय करने में सक्षम है। यह 4.5 घंटे में फुल चार्ज हो सकता है।

अब बात करें कीमत की तो कंपनी ने अभी तक इन दोनों स्कूटर की कीमत के बारे में खुलासा नहीं किया है। लेकिन कहा जा रहा है कि LigerX की कीमत 90,000 रुपये के करीब हो सकती है। जबकि Liger X+ इससे थोड़ी महंगी होगी। बताया जा रहा है कि कंपनी जल्द ही इसकी बुकिंग शुरू करेगी। वहीं इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी साल के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है।

From around the web