anant tv

 भारत में नई हाईक्रॉस को लॉन्च करने के लिए वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा पूरी तरह से तैयार

 
zd

भारत में नई हाईक्रॉस को लॉन्च करने के लिए वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा पूरी तरह से तैयार है। इससे पर्दा उठाने के लिए 25 नवंबर का दिन चुना गया है। वहीं, 21 नवंबर को इंडोनेशिया में इस गाड़ी को पेश किया गया। कहा जा रहा है कि भारत में आने वाली इनोवा हाईक्रॉस काफी हद तक इंडोनेशिया में पेश किए गए मॉडल के समान ही होगी।

इसलिए, अगर लॉन्च होने के बाद टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस एमपीवी खरीदने का मन बना रहे हैं तो पहले इसमें मिलने वाले संभावित फीचर्स के बारे में जान लें। इससे आपको शोरूम जाने पर किसी भी तरह का कंफ्यूजन नहीं रहेगा और आप आसानी से चीजों को समझ पाएंगे।

किसी भी गाड़ी को खरीदने से पहले यह जानना जरूरी होता है कि इसका परफॉर्मेंस कैसा है। साथ ही इसमें कौन सा इंजन दिया गया है। अपकमिंग हाईक्रॉस की बात करें तो पहले मिली जानकारी के मुताबिक, इस कार में 2 इंजन विकल्प मिलने की उम्मीद है।

इसका पहला इंजन 1.8 लीटर पेट्रोल इंजन हो सकता है, जबकि दूसरा इंजन 2.0 लीटर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन के साथ आ सकता है। हालांकि, इंडोनेशिया में इसे केवल 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ लाया है। यह इंजन 20-23 किमी प्रति लीटर की माइलेज देने में सक्षम है। यह एक स्ट्रांग हाइब्रिड पॉवरट्रेन होगा, जिसमें ऑल-इलेक्ट्रिक मोड दिया जाएगा।

डिजाइन के मामलें में अपकमिंग Hycross एक बड़ी कार के रूप में आएगी, जो कि साइज के मामले में इनोवा क्रिस्टा से बड़ी होगी। यह 4,755mm लंबी और 1,850mm चौड़ी होगी, जबकि ऊंचाई 1,795mm होगी। इसके व्हीलबेस को भी काफी बड़ा रखा गया है। नया मॉडल 2,850mm के व्हीलबेस के साथ आता है, जो पुराने मॉडल से 100mm ज्यादा है। ग्राउंड क्लीयरेंस बाकी इनोवा मॉडलों की तरह ही है और 185mm दिया गया है।

हाईक्रॉस में एक ट्रेपोज़ाइडल ग्रिल, बंपर पर एल्यूमीनियम बिट्, चौड़े फ्रंट बम्पर के बीच में एक अनूठी चीटलाइन, चिकना रैपराउंड हेडलैम्प, चौड़ा एयर डैम और नए वेंट्स दिखाई देते हैं। साथ ही बोनट को मजबूत क्रीज लाइन और फिर से डिजाइन किया गया फॉग लैंप केसिंग दिया गया है। इसके अलावा, इनोवा हाइक्रॉस का ग्लासहाउस मौजूदा इनोवा क्रिस्टा जितना बड़ा लगता है। इस एमपीवी को दिए गए एलॉय व्हील्स इसे और प्रीमियम बनाते हैं।

फीचर्स की एक लंबी लिस्ट टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस में देखने को मिलेंगी। इसके केबिन में 10 इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन, 9 इंच का टचस्क्रीन, 4.2 इंच का मल्टी-इंफो डिस्प्ले और एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर देखने को मिलता है। इसके अलावा, 7 और 8 लोगों की बैठने की जगह, डुअल-टोन इंटीरियर, लैदर सीट्स और ऑल-ब्लैक थीम, डैशबोर्ड और एयरकॉन वेंट को सिल्वर फिनिश मिलते हैं।

सेफ्टी राइडिंग के लिए एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप, बड़े एलॉय व्हील, पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग, 360 डिग्री कैमरा, एंबियंट लाइटिंग, इंटीरियर पर फॉक्स वुड और एल्युमीनियम फिनिश और क्विल्टेड लेदर सीट्स जैसे फीचर्स को भी शामिल किया गया है।

कीमत की बात करें तो इसे भारत में 20 लाख रुपये की रेंज में लाया जा सकता है। भारत के कुछ चुनिंदा टोयोटा डीलरों ने 50,000 रुपये की शुरुआती राशि पर प्री-ऑर्डर स्वीकार करना शुरू कर दिया है।

From around the web