anant tv

 जन्मदिन के मौके पर चलिए जानते हैं सलीम खान से जुड़ी खास बातें

 
as

 सलीम खान एक मशहूर फिल्म अभिनेता, फिल्म निर्माता और लेखक के रूप में हिंदी फिल्म सिनेमा में खुद को स्थापित कर चुके हैं। उनके द्वारा लिखी कई कहानियां ऐसी हैं जिनकी बदौलत भारतीय सिनेमा को एक नई पहचान मिली है। यहाँ तक की बॉलीवुड में भी कई ऐसे स्टार्स हैं जिनके करियर को आगे बढ़ाने में सलीम खान का बड़ा योगदान रहा है। आज सलीम खान अपना 87वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म आज ही के दिन यानि 24 नवंबर 1935 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था। आज उनके जन्मदिन के मौके पर चलिए जानते हैं सलीम खान से जुड़ी खास बातें।

कैसे शुरू हुआ फिल्मों का सफर?

बॉलीवुड के एक मशहूर डायरेक्टर अमरनाथ ने सलीम खान को किसी शादी के दौरान देखा था। जिसके बाद उन्होंने सलीम को मुंबई बुला लिया और एक्टिंग का मौका दिया। इस समय में सलीम खान को महज 400 रुपए महीना तनख्वाह के रूप में देते थे। बतौर अभिनेता सलीम खान ने करीब 14 फिल्मों में काम किया। लेकिन दर्शकों को उनका यह काम अधिक पसंद नहीं आया। जिसके बाद उन्होंने कहानी लिखने का काम शुरू किया।

कैसे बनी सलीम-जावेद की जोड़ी?

बात उस समय की है जब फिल्म ‘सरहदी लूटेरा’ की शूटिंग चल रही थी। यहाँ पहली बार सलीम खान की मुलाकात जावेद अख्तर से हुई, जिसके बाद उनकी दोस्ती हुई और देखते ही देखते यह सलीम-जावेद की जोड़ी बन गई। इस जोड़ी को पहला मौका राजेश खन्ना ने अपनी फिल्म 'हाथी मेरे साथी' से दिया। इनका काम दर्शकों को इतना पसंद आया कि दोनों को बॉलीवुड में और भी मौके मिलने लगे। इस जोड़ी ने लगभग 25 फिल्मों में साथ काम किया और इनमें से अधिकतर फ़िल्में सुपरहिट रहीं।

सलीम ने की दो शादियां :

अभिनेता बनने का सपना देखकर सलीम खान इंदौर में मुंबई चले आए। जिसके बाद यहाँ उनकी मुलाकात सुशीला चरक से हुई। धीरे-धीरे दोनों की मुलाकात बढ़ती चली गई और कुछ समय बाद दोनों ने शादी कर ली। मगर थोड़े दिन बाद सलीम मशहूर अभिनेत्री हेलन से मिले। जिसके बाद उनका प्यार परवान चढ़ने लगा। हालांकि सलमा ने इस रिश्ते का काफी विरोध किया लेकिन इसके बावजूद सलीम ने हेलन से शादी की।

From around the web