anant tv

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का इन फिल्मों और सीरीज में हुआ जिक्र

 
fafa

ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) का 96 वर्ष की उम्र में बृहस्पतिवार को स्कॉटलैंड के बालमोरल कैसल में निधन हो गया। महारानी ने 70 साल तक शासन किया था और उनके निधन के साथ ही ब्रिटेन के इतिहास में किसी शासक के सबसे लंबे समय तक किए गए शासन का अंत हो गया है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का सिनेमा से भी नाता रहा है और कुछ फिल्में और सीरीज में उनके जीवन को दिखाया गया है।  हालांकि इन फिल्मों और सीरीज में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने खुद एक्टिंग तो नहीं की लेकिन पर्दे पर उनको ही किसी एक्ट्रेस के माध्यम से दिखाया गया।

द क्राउन: साल 2016 में रॉयल फैमिली पर आधारित वेब सीरीज द क्राउन, नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी। द क्राउन में वर्ल्ड वॉर 2 के बाद की कहानी को दिखाया गया है, जब क्वीन की शादी प्रिंस फिलिप ड्यूक ऑफ एडिनबर्घ से हुई थी। इस सीरीज को दर्शकों से मिक्स रिव्यूज मिले थे, हालांकि सिने लवर्स ने इसे काफी खास बताया था।

द क्वीन: 2006 में स्टीफन फ्रीयर्स निर्देशित फिल्म द क्वीन रिलीज हुई थी। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के किरदार में फिल्म में हेलेन मिरेन नजर आई थीं। इस फिल्म में मुख्य तौर पर प्रिंसेस डायना के निधन से जुड़े घटनाक्रमों को दिखाया गया था। पीटर मॉर्गन की लिखी हुई फिल्म में दिखाया गया था कि प्रिंसेस डायना के निधन के बाद क्या क्या और कैसे रॉयल परिवार में चीजें घटित हुई थीं।

जॉनी इंग्लिश रीबॉर्न: रोवन एटकिनसन स्टारर फिल्म जॉनी इंग्लिश के सीक्वल जॉनी इंग्लिश रीबॉर्न में भी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की एक झलक थी, हालांकि इस फिल्म का कहानी एक दम अलग थी और उसका रॉयल फैमिली से कोई ताल्लुक नहीं था, लेकिन एक घटनाक्रम में महारानी की एंट्री होती है।

83: सिर्फ हॉलीवुड ही नहीं बल्कि बॉलीवुड में भी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के किरदारों का इस्तेमाल हुआ है। 1983 के क्रिकेट वर्ल्ड कप पर आधारित फिल्म 83 में एक सीन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के किरदार को दिखाया गया था। फिल्म के एक सीन में क्रिकेटर्स से महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को मिलते दिखाया गया था, हालांकि इस सीन में भी हॉलीवुड एक्ट्रेस का इस्तेमाल हुआ था।

अ रॉयल नाइट आउट:अ रॉयल नाइट आउट एक कॉमेडी फिल्म है, जिस में दिखाया गया था कि यंग प्रिंसेस एलिजाबेथ और उनकी बहन प्रिंसेस मार्गरेट बिनी किसी पाबंदी के एक दिन बिताना चाहती हैं और पैलेस से बाहर जाने की फिराक में दिखती हैं। फिल्म में यंग प्रिंसेस एलिजाबेथ का किरदार सारा गडॉन और प्रिंसेस मार्गरेट का रोल बेल पॉली ने निभाया था।

द रॉयल हाउस ऑफ विंडसर: 2017 में फिल्म द रॉयल हाउस ऑफ विंडसर रिलीज हुई थी, जिस में वर्ल्ड वॉर 1 के बाद रॉयल फैमिली में आए बदलावों को दिखाया गया था। यह एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म थी, जिस में न सिर्फ रियल फुटेज भी इस्तेमाल किए गए थे बल्कि उन लोगों के इंटरव्यूज थे जो रॉयल फैमिली से जुड़े थे। इस में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की जिंदगी से जुड़े किस्से भी शामिल थे।

आर क्वीन एट वॉर: 2020 में फिल्म आर क्वीन एट वॉर रिलीज हुई थी जो महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के टीनेज टाइम को बयां करती है। फिल्म में दिखाया गया था कि किस तरह से उन्होंने वर्ल्ड वॉर 2 के वक्त काम किया और कैसे वो यूनाइटिड किंगडम की क्वीन बनीं। फिल्म को दर्शकों ने पसंद किया था।

From around the web