anant tv

अमेरिकी आसमान तक पहुंच गया ईरानी जहाज

 
as

आजकल अमेरिका में कई सारी ऐसी चीजें होती देखी जारी हैं जिसके बारे में किसी ने कभी सोचा नहीं होगा। इससे अमेरिका के सुरक्षा पर बड़ा सवाल भी खड़ा होता है। हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के घर के ऊपर से एक विमान उड़ा था, जो कि उनके आसपास के एरिया नो फ्लाइंग जोन में आते हैं।

इसके बाद भी उनके घर के ऊपर से विमान जाना सुरक्षा में बड़ी चूक थी। वहीं, रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है ऐसे में अमेरिका की नाक के नीचे से रूस तक रहस्यमय विमान ने हलचल पैदा कर दी है। इसके कनेक्शन को लेकर ईरान पर उंगली उठ रही है।

यह विमान अमेरिका के करीब स्थित वेनेजुएला और रूस तक यात्रा किया। यह विमान आर्जेंटीना पहुंचा था जहां उसे जब्‍त कर लिया गया है। बोइंग 747 विमान को आर्जेंटीना में जब्‍त किए जाने के अब वहां के अधिकारी इसकी जांच कर रहे हैं। आर्जेंटीना को संदेह है कि इस विमान के जरिए जासूसी की जा रही थी। उसने चालक दल के 19 सदस्‍यों को अरेस्‍ट कर लिया है जिसमें 5 ईरानी हैं। बताया जा रहा है कि यह विमान वेनेजुएला का था।

एक रिपोर्ट की माने तो, इन 5 लोगों पर संदेह है कि वे ईरानी सेने के कुद्स फोर्स के सदस्य हैं। कुद्स फोर्स पर विदेशों में इजरायल और अन्य देशों के खिलाफ कई गुप्त हमले करने के आरोप हैं। ईरान के असंतुष्ट लोगों ने चेतावनी दी है कि इस विमान को हिरासत में लिया जाना इस बात का सबूत है कि ईरानी प्रशासन राज्य प्रायोजित आतंकवाद को अमेरिका और उसके करीबी देशों तक फैला रहा है। ईरान के बारे में संदेह है कि वह वेनेजुएला जैसे देशों को हथियार मुहैया कराता है। हालांकि पकड़े गए विमान पर कोई हथियार नहीं मिला है।

वहीं, ईरानी सेना की अंतरराष्ट्रीय पहुंच को लेकर चिंता बढ़ गई है। इस विमान के फ्लाइट डेटा से पता चला है कि यह रूस की राजधानी मास्को से उड़ा था और ईरान की राजधानी तेहरान तक गया था। इसके बाद यह वेनेजुएला के कराकस शहर गया। यह विमान कम से कम तीन बार वेनेजुएला गया था और वह बेलग्रेड और मैक्सिको में भी रुका था। इस विमान पर कुछ कलपुर्जे लदे थे लेकिन चालक दल के 19 सदस्‍यों के होने की वजह से संदेह पैदा हो गया। इसमें ईरान के 5 और वेनेजुएला के 14 लोग शामि‍ल थे। अमेरिका ने विमान के पकड़े जाने के बाद अब इस पूरे मामले में अपनी पैनी नजर गड़ा दी है। अमेरिका ने ईरान और वेनेजुएला दोनों पर ही कई कड़े प्रतिबंध लगा रखे हैं।

From around the web