anant tv

संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने यात्रा दिशा-निर्देशों में बदलाव किया है

 
zd

अगर आप या कोई आपका जानकार जल्द यूएई जाने की तैयारी कर रहा है तो यह जानकारी आपके लिए काफी जरूरी है. संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने यात्रा दिशा-निर्देशों में बदलाव किया है. नए निर्देशों के तहत, अब अगर किसी भी शख्स के पासपोर्ट पर उसका सिर्फ सिंगल नाम लिखा है, यानी सरनेम (उपनाम) का कॉलम खाली है तो वह यूएई नहीं जा सकता है और ना ही वहां से आ सकता है.

यूएई सरकार के अनुसार, सभी यात्रियों के पासपोर्ट पर पहला और अंतिम, दोनों नाम स्पष्ट होने चाहिए. 21 नवंबर से यूएई ने इस नए नियम को लागू भी कर दिया है. यूएई सरकार के हवाले से एयरलाइंस कंपनी इंडिगो की ओर से एक बयान भी जारी किया गया है.

इंडिगो ने बयान में कहा कि, ''यूएई प्रशासन के निर्देशों के अनुसार, जिन भी यात्रियों का पासपोर्ट पर सिंगल नाम होगा, वह चाहें टूरिस्ट या किसी भी वीजा पर हों, उन्हें यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी.

परमानेंट वीजा वालों को यह रहेगी छूट

हालांकि, अगर किसी के पास यूएई के परमानेंट वीजा है तो उन्हें यात्रा की अनुमति जरूरी होगी, लेकिन इसके लिए उन्हें फर्स्ट और लास्ट नेम के दोनों कॉलम में वही नाम ही लिखकर पासपोर्ट अपडेट करवाना होगा. वहीं इंडिगो ने कहा है कि अगर किसी यात्री को इससे अधिक जानकारी चाहिए तो वह वेबसाइट पर जाकर डिटेल्स ले सकते हैं.

खलीज टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूएई सरकार की ओर से नया ऐलान होते ही काफी लोगों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है. दरअसल, यूएई प्रशासन के निर्देश मिलते ही कई एयरलाइंस कंपनियों ने पासपोर्ट पर सिंगल नाम वाले यात्रियों को देश से बाहर जाने पर भी अनुमति लगा दी है. ऐसे में कई भारतीय नागरिकों को यूएई से आने नहीं दिया जा रहा है.

वहीं नए नियमों के प्रभाव में आते ही ट्रैवल एजेंट्स लोगों से वीजा अप्लाई करने से पहले ही अगला अपडेट मिलने का इंतजार करने के लिए कह रहे हैं.

वीजा अप्लाई करने से पहले 48 घंटों का इंतजार करें

रैना टूर एंड ट्रैवल्स के एक कर्मचारी ने खलीज टाइम्स को बताया कि हम दूतावास से जानकारी मिलने का इंतजार कर रहे हैं. इसलिए हम लोगों को सलाह दे रहे हैं कि वीजा अप्लाई करने से पहले 48 घंटों का इंतजार करें.

यूएई सरकार के नए फैसले के बाद खलबली मचना लाजिमी है. काफी संख्या में भारतीय लोगों का यूएई से आना-जाना लगा रहता है. ऐसे में अचानक किसी भी तरह का बदलाव कई तरह की परेशानियां पैदा कर देता है.

यूएई जाने वाले यात्रियों को भी भारतीय एयरलाइन कंपनियां भी खास सलाह दे रही हैं. इंडिगो के अलावा एयर इंडिया एक्सप्रेस और स्पाइसजेट ने यात्रियों को सलाह दी है कि यात्रा से पहले वह इस बात को पक्का कर लें कि उनका पासपोर्ट पर नाम नए नियम के अनुसार ही है.

From around the web