anant tv

केले में विटामिन ए विटामिन बी, आयरन, मैगनीज और अधिक मात्रा में मिनरल्स होते हैं। इसमें फास्फोरस और मैग्नीशियम भी पाया जाता है।

 
df

आजकल पॉल्यूशन की वजह से बाल सबसे ज्यादा डैमेज होते हैं। वहीं बालों की ब्यूटी भी खराब हो जाती है। इससे आपकी पूरी पर्सनालिटी पर फर्क पड़ता है। वहीं बता दें कि बाजार के कैमिकल वाले प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की जगह अगर आर घर पर बने मास्क का इस्तेमाल करेंगे तो आपको अधिक फायदा होगा। केले में विटामिन ए विटामिन बी, आयरन, मैगनीज और अधिक मात्रा में मिनरल्स होते हैं। इसमें फास्फोरस और मैग्नीशियम भी पाया जाता है। साथ ही कैल्शियम और सोडियम भी होता है। केला कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। बता दें कि केले का मास्त बालों की ग्रोथ, बालों को स्ट्रांग और शाइनी बनाने पर काम करता है।

अगर आपके बालों में डैंडफ अधिक मात्रा में है तो केले का मास्क आपके लिए बेहद फायदेमंद है। बस आप केले में आधा नींबू 2 बूंदे ट्री टी ऑयल डालें इस पेस्ट को बालों पर लगाएं इससे रिजल्ट जल्दी मिलेगा।

बालों में लाता है चमक
धूल, प्रदूषण और हीटिंग टूल्स से आप बाल डैमेज हो जाते हैं। और आपके बालों की चमक भी खो जाती है। आप बस एक पका हुआ केला लें। 2 से 3 चम्मच शहद डालें और एक बड़ा चम्मच दलिया डालें फिर इसका इस्तेमाल करें। बता दें कि दलिया पीस करही इस्तेमाल करें।

बालों की ग्रोथ में मिलेगी मदद
क्लीन स्कैल्प के लिए और बालों की ग्रोथ के लिए आप केले और पके हुए पपीते का इस्तेमाल करें। दोनों को मिलाकर हेयर मास्क का इस्तेमाल करें इससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी।

From around the web