anant tv

रात को अच्छी नींद के लिए सोने से पहले केले की चाय का सेवन करें। केले के छिलके में ट्रिप्टोफैन नामक खास तत्व पाया जाता है, जो नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है।

 
sd

केले की चाय बनाने की विधि। जी हां, केले की चाय स्वाद में ही नहीं सेहत में भी फायदेमंद होती है। तो चलिए देर किस बात की नोट कर लीजिए बनाना टी की रेसिपी और इससे होने वाले पांच बेहतरीन फायदों के बारे में...

ऐसे बनाए बनाना टी

सामग्री
एक-दो कप पानी
एक केला
एक चुटकी दालचीनी पाउडर
एक चम्मच शहद

विधि
- केले की चाय बनाने के लिए एक पैन में 1 से 2 कप पानी डालकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें।
- दूसरी तरफ केले को छिलके सहित अच्छे से साफ कर लें और उसके दोनों किनारे को काटकर हटा दें।
- अब उबलते हुए पानी में केले के टुकड़ों को डालें और 15-20 मिनट तक इसे उबलने दें।
- जब चाय आधी रह जाए, तो इसे छानकर इसमें दालचीनी पाउडर और शहद मिलाकर इसका सेवन करें।

केले की चाय से होने वाले फायदे
केला फाइबर से भरपूर होता है। फाइबर युक्त चीजों का सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है और आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। ऐसे में केले की चाय पीने से आपको वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद
केले में मैग्नीशियम और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में केले की चाय पीने से आपकी हड्डियां मजबूत होती है।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद
प्रेगनेंसी के दौरान साधारण चाय की जगह आप केले की चाय का सेवन करते हैं, तो इससे भ्रूण के विकास में मदद मिलती है। साथ ही बच्चों में जन्म दोष की समस्या नहीं होती है। दरअसल, केले के अर्क में फोलिक एसिड पाया जाता है और छिलके सहित केले की चाय बनाने से इसके बेहतरीन फायदे होते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद
केले में फ्लेवोनोइड्स नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है। इससे मोतियाबिंद जैसी समस्या से निजात मिलती है। ।

हार्ट हेल्थ को तंदुरुस्त रखें
केले के अर्क में बायो एक्टिव कंपाउंड फेनोलिक्स और फ्लेवोनोइड्स मौजूद होते हैं, जो हार्ट हेल्थ को तंदुरुस्त रखने में मदद करते हैं। ऐसे में आप रोजाना 1 कप छिलके वाली केले की चाय का सेवन करें।

अनिद्रा की समस्या से छुटकारा दिलाए
जो लोग नींद नहीं आने की समस्या से परेशान रहते हैं वह रात को अच्छी नींद के लिए सोने से पहले केले की चाय का सेवन करें। केले के छिलके में ट्रिप्टोफैन नामक खास तत्व पाया जाता है, जो नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है।

From around the web