anant tv

एलर्जी आदि से छुटकारा पाने के लिए इलायची के पानी का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है

 
AS

भारतीय रसोई में आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों में से एक हैं इलायची जिसका महत्व आयुर्वेद में भी बताया गया हैं। औषधीय गुणों से भरपूर इलायची में राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन-सी, मिनरल, आयरन, मैंगनीज, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करते हैं।

इसके फायदों के चलते दैनिक तौर पर इलायची का पानी पीने की सलाह दी जाती हैं। छोटी इलायची तासीर में ठंडी होती है। इसलिए इसका पानी कई रोगों में लाभदायक होता है। आइए जानें इलायची का पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ और इसे बनाने का तरीका...

एलर्जी में फायदेमंद

एक्सपर्ट्स का कहना है कि इलायची एंटी एलर्जिक होती है। इसलिए शरीर से एलर्जी आदि से छुटकारा पाने के लिए इलायची के पानी का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। यही नहीं इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी सेप्टिक प्रॉपर्टीज आदि भी पाई जाती हैं, जो त्वचा संबंधित समस्याओं में बेहद प्रभावशाली होती हैं। इसपर हुए एक शोध में यह पाया गया कि इलायची का सेवन आपकी ओरल हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

पेट हो जाएगा अंदर

अगर आपका पेट निकला हुआ है और आप इसे अंदर करना चाहते हैं तो रात को 2 इलायची खाकर गर्म पानी पी लीजिए। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, बिटामिन B1, B6 और बिटामिन C बॉडी की अतिरिक्त चर्बी को पिघला देते हैं। और इसमें मौजूद फाइबर और कैल्शियम वजन को भी कंट्रोल करते हैं। इसलिए इलायची खाकर गर्म पानी पीना न भूलें।

बॉडी को डिटॉक्स करने में सहायक

इलायची का पानी आपकी शरीर के लिए एक डिटॉक्स ड्रिंक के तौर पर काम करता है। यह आपकी शरीर से सभी टॉक्सिन्स का सफाया करने में मदद करता है। शरीर से विषाक तत्वों को फ्लश आउट करने के लिए आप हफ्ते में 2 से 3 बार इलायची के पानी का सेवन कर सकते हैं। इलायची के पानी का सेवन करने से आपकी शरीर में ब्लड सर्कुलेशन का स्तर भी बेहतर होता है, जिससे आपर त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे एक्ने आदि से भी बच सकते हैं।

दांतों के लिए लाभदायक

यह तो हम सभी जानते हैं कि इलायची चबाने से आपके मुंह की दुर्गंध दूर होती है लेकिन अगर आप इसके पानी का सेवन करते हैं तो आप सांसों की बदबू के साथ-साथ मुंह के छाले व गले के संक्रमण में भी काफी हद तक आराम मिलता है।

कोलेस्ट्रॉल को करें नियंत्रित

उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को इलायची के पानी का सेवन करना चाहिए। ये पानी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है और इस प्रकार हृदय रोगों को दूर रखता है। ये शरीर में खून के थक्के जमने के खतरे को भी कम करता है।

कोल्ड और कफ को रखे दूर

बदलते मौसम में अक्सर लोगों को खांसी-जुकाम की शिकायत होती है। खासतौर से, छोटे बच्चे इस तरह की परेशानी की चपेट में बार-बार आते हैं लेकिन नियमित रूप से इलायची के पानी का सेवन आपको इस तरह की बीमारियों को होने से रोकता है। दरअसल, यह आपके प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाता है, जिसके कारण आपको बीमारियां जल्दी से अपनी गिरफ्त में नहीं ले पातीं।

फेफड़ों के लिए लाभदायक

डॉ। श्रेय ने बताया कि इलायची का पानी आपके फेफड़ों के लिए अत्यंत लाभकारी औषधि साबित होता है। इस पानी में थोड़ी सी शहद की मात्रा मिला देने से फेफड़ों के लिए इसके फायदे दुगने हो जाते हैं। इलायची में सिनेयॉल नामक इंग्रीडियेंट मौजूद होता है, जो आपको फेफड़ों के इंफेक्शन के साथ ही ब्रोन्काइटिस, अस्थमा व फेफड़ों से जुड़ी अन्य बीमारियों से बचाने में सहायक होता है। इसलिए फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आप इस पानी का सेवन कर सकते हैं।

ऐसे बनाएं इलायची का पानी

अब तक आपने यह तो जान लिया कि इलायची का पानी आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होंगे, जिन्हें इलायची का पानी बनाना ही नहीं आता होगा। दरअसल, इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले इलायची को अच्छे से कूट लें और फिर एक बर्तन में पानी व इलायची डालें। इसमें आप 2-3 लौंग भी डाल दें और इस पानी को उबालें लेकिन आवश्यकता से अधिक नहीं। जरूरत से ज्यादा उबालने पर इसका स्वाद कड़वा हो जाएगा। अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें। जब यह ठंडा हो जाए तो आप सादे पानी में तीन चम्मच इलायची का पानी मिलाएं और पीएं। आप चाहें तो अंत में इस पानी में नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

From around the web