anant tv

सर्दी के मौसम में इन समस्‍याओं को कम करने के लिए पालक का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है

 
sc

सर्दियों का मौसम आते ही स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित कई समस्‍याएं उभरने लगती हैं. किसी को स्किन प्रॉब्‍लम होती है तो कोई हाई बीपी से परेशान होता है.

सर्दी के मौसम में इन समस्‍याओं को कम करने के लिए पालक का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है. पालक में लो कैलोरी और लो फैट होता है जो कई समस्‍याओं में लाभ पहुंचा सकती है. सर्दियों में आने वाली हरी पत्‍तेदार सब्जियों में पालक सबसे गुणकारी मानी जाती है. इसका प्रयोग स्मूदी, सलाद, साग और स्‍टार्टर के रूप में किया जा सकता है. पालक में कई पोषक तत्‍व होते हैं जो ब्रेन, हार्ट और आई हेल्‍थ को बढ़ावा दे सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट, विटामिन और फाइबर होता है जो हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है. चलिए जानते हैं सर्दियों में होने वाली किन समस्‍याओं में पालक लाभ पहुंचा सकती है.

ब्रेन हेल्‍थ को सपोर्ट करती है

पालक में कई पोषक तत्‍व होते हैं जो ब्रेन हेल्‍थ को सपोर्ट कर सकते हैं. हेल्थ डॉट कॉम के अनुसार पालक में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रोपर्टीज होती हैं जो ब्रेन को मजबूती देने का काम करती हैं. पालक का नियमित सेवन करने से अल्‍जाइमर और‍ डिमेंशिया जैसे रोगों में भी राहत मिलती है.

कंट्रोल हाई ब्‍लड प्रेशर

पालक नाइट्रेट्स का बेहतरीन सोर्स है जो प्रा‍कृतिक रूप से पाए जाने वाले केमिकल हैं. नाइट्रेट ब्‍लड वैसल्‍स को खोलने का काम करते हैं. इससे ब्‍लड फ्लो में सुधार होता है और हार्ट पर कम तनाव पड़ता है. पालक के साथ चुकंदर और लॉकी का जूस मिलाकर पीने से हाई ब्‍लड प्रेशर को कम किया जा सकता है.

हड्डियों के लिए फायदेमंद

पालक में मौजूद विटामिन-के हड्डियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें कैल्शियम भी अधिक मात्रा में होता है जो ऑस्टियोपोरोसिस में राहत दिला सकता है.

आंखों को रखता है सुरक्षित

एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर पालक आंखों को प्रोटेक्‍ट करने के काम भी आ सकती है. पालक के नियमित सेवन से विजन लॉस से ग्रसित लोगों को भी मदद मिल सकती है. इसके अलावा पालक में मौजूद बीटा-कैरोटीन और विटामिन-ए इम्‍यूनिटी को भी सुधार सकता है.

सर्दियों में मौसम में पालक का सेवन लाभकारी हो सकता है. पालक कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स में काम आ सकती है. इसका नियमित सेवन किया जा सकता है.

From around the web