anant tv

अमरूद संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन पाचन को बेहतर बनाने में अमरूद एक बेहतरीन फल है। 

 
sd

सर्दियों के मौसम में अमरूद की बिक्री बढ़ जाती है। अमरूद स्वाद में लाजवाब होता है इसलिए लोग इसे पसंद करते हैं। अमरूद संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता हैलेकिन पाचन को बेहतर बनाने में अमरूद एक बेहतरीन फल है। अमरूद खाने से कब्ज की समस्या में आराम मिलता हैसाथ ही वजन भी नियंत्रण में रहता है। तो आईए जानते हैं अमरूद के फायदों और उसके इस्तेमाल से लेकर खाने के सही समय के बारे में।

 दोषों को करते हैं संतुलित
अमरूद प्रकृति में ठंडे होते हैं और स्वाद में कसैलेमीठे और खट्टे होते हैं। इसी के साथ ये 3 दोषों- वातपित्त और कफ को संतुलित करते हैं। अमरूद डायट्री फाइबरविटामिन एसीफोलिक एसिडमिनरल्सपोटेशियमकॉपरमैंगनीज से भरपूर होते हैं। अमरूद में कैरोटेनॉयड्स और पॉलीफेनोल्स दोनों होते हैं जो उन्हें एंटी-एजिंग और एंटी-कैंसर गुणों के साथ त्वचा और बालों के लिए सबसे अच्छा बनाते हैं।

फल के पत्ते और छाल के भी हैं फायदे
अमरूद फलपत्ते और छाल सभी भाग औषधि के रूप में इस्तेमाल होते हैं। ये एसिडिटीपीरियड्स में ऐंठनमुंह के छालेमाइग्रेन सिरदर्द से राहत दिलाता है। इसके अलावा ये डायबिटीजकोलेस्ट्रॉलजोड़ों के दर्दपोषक तत्वों की कमीबुखार और वजन घटाने के लिए ये फल बेहतरीन है।

कैसे इस्तेमाल करें अमरूद
अमरूद पत्तों से काढ़ा: मासिक धर्म की ऐंठनअम्लताडायबिटीज और बालों को हेल्दी रखने के लिए आप काढ़ा बना सकते है। इसे बनाने के लिए 4 कप पानी में 7 से 10 पत्ते उबालें। फिर इसे जब तक उबालें जब तक की यह आधा न रह जाए। फिर इसे खाली पेट दिन में 1-2 बार पीएं।

काढ़े के फायदे
इस काढ़े से गरारे करने से मुंह के छाले खत्म होते हैं। इसी के साथ मसूड़ों से खून आना बंद हो जाता है और ये मुंह के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलती है।

इस काढ़े से अपने बालों को धोने से बालों का झड़ना रोकने में मदद मिलती है। इसी के साथ हेल्दी बालों के ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है।

अमरूद खाने के फायदे

·ये आपके वेट लॉस जर्नी को आसान बनाता है। ये आपकी क्रेविंग को कम करता है और आपके पेट को भरा रखने में मदद मिलती है।

·आपके दिल के साथ-साथ शुगर के लेवल को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। यह एक कार्डियो प्रोटेक्टिव है।

·यह आंखों के लिए अच्छा हैआईसाइट में सुधार करता है क्योंकि इसमें विटामिन ए की मात्रा ज्यादा होती है।

·विटामिन सी और दूसरे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण त्वचा और बालों को बेहतर बनाने में मदद करता है।

·पीरियड्स की ऐंठन से लेकर माइग्रेन तकअमरूद इन सभी में काम करता है।

अमरूद खाने का सही समय
अमरूद प्रकृति रूप से ठंडा होता हैइसलिए इसे तब खाना सबसे अच्छा होता है जब सूरज ऊपर हो। यानी दोपहर के समय में इसे खाया जा सकता है। इसे दोपहर के खाने से एक घंटे पहले या दोपहर के खाने के घंटे बाद तक खाया जा सकता है। इसके अलावा देर शामसुबह जल्दी या रात में इसे खाने से बचना चाहिए।

From around the web