anant tv

शुगर युक्त मिठाई की जगह आप गुड़ खाएंगे तो वह आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा

 
sd

अक्सर कई लोगों की आदत होती है कि खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाने का मन करता है। शुगर युक्त मिठाई की जगह आप गुड़ खाएंगे तो वह आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा और ठंड में अतिगुणकारी रहेगा, आपकी बॉडी में गर्माहट बने रहेगी, पाचन शक्ति अच्छी होगी।

शुगर युक्त मिठाई की जगह आप गुड़ खाएंगे तो वह आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा और ठंड में अतिगुणकारी रहेगा, आपकी बॉडी में गर्माहट बने रहेगी, पाचन शक्ति अच्छी होगी। तो आइए जानते हैं मुख्य रूप से ठंड में गुड़ खाने के फायदे -

1 गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दी के दिनों में इसका सेवन आपको गर्माहट देने में बेहद कारगर होता है। सर्दी में गुड़ का प्रति‍दिन सेवन आपको सर्दी, खांसी और जुकाम से भी बचाता है।

2 सर्दी के दिनों में आम तौर पर रक्तसंचार बहुत धीमा होता है। लेकिन गुड़ का नि‍यमित सेवन करना रक्तसंचार को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही रक्तचाप की समस्याओं में भी फायदेमंद है।

3 इन दिनों में गले और फेफड़ों में संक्रमण बहुत जल्दी फैलता है। इससे बचने में भी गुड़ का सेवन आपकी बहुत मदद कर सकता है। सर्दी और संक्रमण की दवाईयों में गुड़ का प्रयोग किया जाता है।

4 पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज में भी गुड़ का सेवन बहुत लाभकारी है। खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाना आपके पाचन को और भी बेहतर बनाता है।

5 गुड़ मैग्नीशियम का एक बेहीतरीन स्रोत है। गुड़ खाने से मांसपेशियों, नसों और रक्त वाहिकाओं को थकान से राहत मिलती है। और खून की कमी दूर करने में भी यह बेहद मददगार साबित होता है।

From around the web