anant tv

आप ज्यादा समय के लिए सूरज की रोशनी में बैठेंगे तो आपको उसका फायदा मिलेगा

 
sd

लोग गर्मी के समय में धूप की रोशनी से दूर भागते हैं तो वहीं सर्दी में उतना ही करीब जाना चाहते हैं क्‍योंकि ये हमें ठंड से तो राहत पहुंचाती है. सूरज की रोशनी के एक खास बात ये है कि ये शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है. ऐसा इसलिए क्योंकि सूरज की रोशनी से विटामिन-डी मिलता है लेकिन लोगों को सबसे पहले ये पता होना चाहिए कि ये विटामिन किस समय मिलता है. इसके अलावा ये भी पता होना जरूरी है कि अगर आप ज्यादा समय के लिए सूरज की रोशनी में बैठेंगे तो आपको उसका फायदा मिलेगा, तो चलिए जानते हैं सूरज की रोशनी कब लेनी चाहिए और इससे हमें क्‍या-क्‍या फायदे मिलते हैं.

विटामिन-डी लेने का सही समय

सुबह: अगर आप सुबह के समय विटामिन डी लेना चाहते हैं तो आप सुबह 8 बजे के टाइम पर 25 से 30 मिनट तक धूप ले सकते हैं क्‍योंकि इस टाइम में विटामिन-डी अच्छी तरह से मिलता है.

शाम: अगर कोई व्यक्ति शाम के समय सूरज की रोशनी से विटामिन डी लेना चाहता है तो आप सूरज डूबने के समय इस विटामिन को हासिल कर सकते हैं.

धूप के फायदे

विटामिन डी: सूरज की रोशनी में अगर थोड़ा समय भी बिता लिया जाए तो इससे शरीर को कई लाभ मिलते हैं. इसमें से सबसे प्रचलित है विटामिन-डी. आज के समय में कई लोगों को विटामिन डी की कमी हो रही है. विटामिन डी हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है.

सूरज में मौजूद यूवीए: सूरज की रोशनी से शरीर को यूवीए मिलता है, जिससे हमारा ब्लड फ्लो बेहतर होता है. इसके अलावा ये ब्लड ग्लूकोज लेवल को भी सुधारता है.

नींद के लिए फायदेमंद: अगर कोई व्यक्ति नींद की वजह से परेशान रहता है तो उसके लिए सूरज की रोशनी बहुत मददगार रहेगी क्‍योंकि ये आपको गहरी नींद दिलाने में मदद करती है.

From around the web