anant tv

भोजन की सूची जो एक साथ नहीं खानी चाहिए 

 
as

भोजन के साथ फल

फल आंतों द्वारा जल्दी से अवशोषित कर लिए जाते हैं क्योंकि उनमें फ्रुक्टोज होता है, लेकिन जब वे मांस, अनाज और स्टार्च, उच्च वसायुक्त खाद्य पदार्थों के साथ सेवन किए जाते हैं. तो वे पाचन तंत्र और किण्वन में लंबे समय तक रहते हैं, जो हमारी आंत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

नींबू और कई संतरे, आम अंगूर के अलावा, कफ सप्रेसेंट, डेक्सट्रोमेथोर्फन सहित कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले स्टैटिन को तोड़ने के लिए जाने जाते हैं. जोखिम में रक्तप्रवाह में डेक्सट्रोमथोर्फन शामिल हो सकता है और आपको गंभीर मतिभ्रम, नींद या निरंतर मांसपेशियों की क्षति का अनुभव हो सकता है.

वातित पेय (सॉफ्ट ड्रिंक) के साथ पुदिना

वातित पेय के साथ पुदीना एक अत्यंत खराब खाद्य संयोजन है जो साइनाइड उत्पन्न कर सकता है. (यदि सही अनुपात में मिलाया जाए)। इसलिए समझदार विकल्प होगा कि मिश्रण से पूरी तरह से बचें.

टमाटर और स्टार्च कार्ब्स

स्टार्ची कार्ब्स में चावल, शकरकंद, पास्ता आदि शामिल हैं. टमाटर एक अम्लीय भोजन है, अगर स्टार्चयुक्त कार्बोहाइड्रेट के साथ खाया जाए, तो अपच, थकान और पाचन संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

दूध और खट्टे फल या सब्जियाँ

जब दूध में नीम्बू निचोड़ा जाता है, तो आपने आमतौर पर देखा होगा कि यह अम्लीय प्रतिक्रिया के कारण दूध फट होता है. इसी तरह की प्रतिक्रिया हमारे शरीर में तब होती है जब साइट्रिक फल और दूध का एक साथ सेवन किया जाता है, जिससे सीने में जलन और गैस्ट्रिक की समस्या होती है.

केला और दूध

आयुर्वेद सूचीबद्ध करता है कि यह संयोजन हमारे शरीर से बहुत विषाक्त उत्पन्न करता है. यह भारीपन पैदा करता है और लंबे समय तक हमारे मस्तिष्क की गतिविधियों को धीमा कर देता है. हालांकि यदि आप इस संयोजन के प्रशंसक हैं, तो सुनिश्चित करें कि फल बहुत पका हुआ है और पाचन के लिए इलायची और जायफल की एक चुटकी मात्रा जोड़ी जाए.

फल और दही

डेयरी उत्पाद अपने आप में एलर्जी और सर्दी और फ्लू के लक्षणों के लिए एक दुश्मन हैं. दही में फल साइनस, सर्दी और अन्य एलर्जी संबंधी लक्षणों को और खराब कर सकते हैं. यह संयोजन पाचन तंतुओं को भी कम कर देता है.

From around the web