anant tv

फटाफट तैयार करें चने की दाल संग पुलाव, स्वाद भी होगा लाजवाब

 
as

चने के दाल संग पुलाव बनाकर तैयार करें। ये पुलाव ना केवल पेट भरेगा बल्कि टेस्टी भी होगा। साथ ही इसे बनाने के लिए बहुत सारी सामग्री की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। तो चलिए जानें कैसे बनेगा चना दाल पुलाव।

चना दाल का पुलाव बनाने की सामग्री दो कप चावल, एक चने की दाल, देसी घी, जीरा, एक टुकड़ा दालचीनी, पांच से छह छोटी इलायची, लौंग, दो प्याज कटे हुए, हरी मिर्च, अदरक का टुकड़ा, नमक स्वादानुसार।

 पुलाव को बनाने की विधि चना दाल पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले चावल और दाल को अच्छे से धो लें। फिर इन दोनों को अच्छी तरह से पानी में भिगोकर पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। अब कूकर में देसी घी डालें और गर्म करें। जब घी गर्म हो जाए तो उसमे जीरा चटकाएं। फिर इसके साथ दालचीनी और इलायची को डालें। साथ में लौंग भी डाल दें। जब ये तीनों चीजें भुन जाएं तो बारीक कटे प्याज को डाल दें। जब प्याज थोड़ा सा भुनने लगे तो इसमे अदरक और हरी मिर्च को बारीक काटकर डाल दें। इन सारी चीजों को सुनहरा होने तक भूनें।

फिर इसमे चने की दाल को डालकर भूनें। चने की दाल को पानी से निकालकर छान लें। जिससे कि सारा पानी निथर जाए। चने की दाल को अच्छे से भूनकर दो कप पानी के साथ रखें। कूकर में ढक्कन लगाकर एक सीटी आने तक पकाएं। जब ढक्कन खुल जाए तो इसमे चावल डालकर पानी की मात्रा को बढ़ा दें। फिर इसे लगभग दो सीटी आने तक पकाएं। सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें और कूकर को ठंडा होने दें।

जब कूकर ठंडा हो जाए को पुलाव को देखें। ये खिला-खिला और सुगंधित बनकर तैयार होगा। साथ ही इसके चने की दाल भी पककर मिक्स हो चुकी होगी। बस तैयार गर्मागर् पुलाव को हरी चटनी और रायते के साथ सर्व करें। अगर आप चाहे तो इसे ऐसे ही खा सकते हैं।

From around the web