anant tv

सात अलग-अलग तरह की चिक्की बनाने की रेसिपी, जिसे आप घर पर झटपट बना सकते हैं

 
sf

सात अलग-अलग तरह की चिक्की बनाने की रेसिपी, जिसे आप घर पर झटपट बना सकते हैं और यह चिक्की बच्चों से लेकर बड़ों तक को खूब पसंद आती है...

तिल की चिक्की
मूंगफली की चिक्की की जगह आप संक्रांति के मौके पर तिल की चिक्की भी बना सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी तिल को हल्का सा भून लीजिए। फिर गुड़ को पिघलाकर इसमें रोस्ट की हुई तिल्ली डालें और इससे अच्छी तरह से फैला कर इसके चोकोर पीस कट कर लें।

ड्राई फ्रूट्स चिक्की
ठंड के मौसम में ड्राई फ्रूट्स की चिक्की बेहद फायदेमंद होती है और इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। इसके लिए आप पिघले गुड़ में रोस्टेड काजू, बादाम, अखरोट और अपनी पसंद के सूखे मेवे डाल सकते हैं और इसकी चिक्की बना सकते हैं।

चना दाल चिक्की
जी हां, चना दाल की चिक्की भी खूब बनाई और खाई जाती है। टी टाइम में लिए ये एक परफेक्ट स्नैक है। इसे बनाने के लिए रोस्टेड चना दाल में गुड़ को पिघला कर डाल दीजिए और इसे अच्छी तरह से सेट कर इसे काट लीजिए। यह रेसिपी झटपट बन जाती है और सभी को बहुत पसंद आती है।

मखाना चिक्की
मकर संक्रांति पर आप मखाना चिक्की भी बना सकते हैं। यह झटपट बन जाती है। इसे बनाने के लिए मखाने को रोस्ट कर लें और इसमें गुड़ डालकर इसे सेट कर लें। आप चाहे तो इसमें कद्दू, सूरजमुखी और खरबूजे के बीज भी डाल सकते हैं।

खसखस की चिक्की
सर्दियों के दिनों में खसखस बहुत फायदेमंद होती है। इसे बनाने के लिए खसखस को धीमी आंच पर रोस्ट करके इसमें पिघला हुआ गुड़ डालकर आप इसकी चिक्की जमा सकते हैं।

गुलाब और बादाम की चिक्की
बादाम का क्रंच और गुलाब की सुगंध इस चिक्की को और लाजवाब बनाती है। इसे बनाने के लिए आप बादाम को रोस्ट करके इसे छील लें और इसमें गुलाब की सूखी पंखुड़ियों को डालकर गुड़ डालें और और इसे समतल करके चौकोर आकार में काट कर इस की चिक्की बना लें।

चॉकलेट चिक्की
वैसे तो चिक्की गुड़ से बनाई जाती है, लेकिन आप इस बार इसमें ट्विस्ट देकर डार्क चॉकलेट से चिक्की बना सकते हैं। इसके लिए आप चॉकलेट को मेल्ट कर लें। उसमें अपने पसंद के नट्स जैसे- काजू, बादाम, पिस्ता डालकर इसे अच्छी तरह से सेट होने दें। जब यह आधा सेट हो जाए तो इसे अपने पसंद के आकार में काट लें और फिर सभी को सर्व करें। देखें कि बच्चे तो खासकर इस चिक्की के दीवाने हो जाते हैं।

From around the web