anant tv

बासी चावल में ज्यादा फाइबर होते है जिससे शरीर को बहुत लाभ पहुंचता है

 
AS

 कई बार ऐसा होता है कि लोग बासी या बचे हुए चावल को बेकार समझ कर फेंक देते है या जानवारों को खिला देते है। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि बासी चावल भी आपके और आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है, ऐसे में इसे फेंका मत कीजिए बल्कि इसे इस्तेमाल में लाया कीजिए। बासी चावल के खाने से आपके शरीर को बहुत फायदा मिलेगा।

जानकारों की माने तो ताजा चावल के मुकाबले बासी चावल आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके पोषक तत्व आपके बॉडी को फुल फिटनेट और एनर्जी देता है। ऐसे में आइए बासी चावल के फायदे और इसके बनाने के सही तरीके को जानने की कोशिश करते है।


बासी चावल को ऐसे करें इस्तेमाल (Stale Rice Use)

रात में बचे चावल को ऐसे इस्तेमाल करें ताकि आप चावल को भी इस्तेमाल कर सके और इससे आपके शरीर को फायदा भी मिल सके। इसे नीचे बताए गए तरीके से तैयार करें।

बासी चावल को अच्छी से बनाकर इस्तेमाल में लाने के लिए सबसे पहले आप बासी चावल को लें और उसे मिट्टी के बर्तन में पानी डालकर 1-2 घंटे या पूरी रात के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप चेक करें कि चावल पानी में सही से मिल गया है कि नहीं, सही से मिलने के बाद आप कच्चा प्याज, नमक और मिर्च लें और इन सब को चावल में डालकर रेडी बासी चावल को खा लें।


बासी चावल के फायदे (Stale Rice Benefits)

बासी चावल के खाने के कई फायदे है। इनके एक-एक फायदे नीचे बताए गए है। आइए जानने की कोशिश करते है।


1. बासी चावल के अनोखे फायदे

जब आप बासी चावल को रात भर रख देते है तो वह फर्मेंटेड हो जाते हैं। ये चावल शरीर को कई फायदे पहुंचाते है। जानकारों की माने तो बासी चावल में माइक्रो-न्यूट्रीएंट्स और कई जरूरी मिनरल्स पाए जाते है।

यही नहीं इसमें आयरन, पोटेशियम और कैल्शियम भी भारी मात्रा में पाई जाती है। यही कारण है कि बासी चावल खाने की सलाह दी जाती है।


2. गर्मी में बासी चावल खाने से मिलती है ठंडक

बताया जाता है कि बासी चावल का तासीर ठंडा होता है, ऐसे में इसको गर्मी में खाने से काफी फायदा मिलेगा। इससे गर्मियों में आपका पेट भी साफ रहेगा इसके साछ-साथ आपका बॉडी टेंपरेचर भी कंट्रोल में रहेगा।

यही नहीं गर्मियों में आपको यह लू लगने या उल्टी होने से भी बचाएगा। यह आपके चक्कर आने की भी समस्या को दूर कर सकता है। इसमें फाइबर्स भी काफी मात्रा में पाया जाता है जिससे आपको पेट की बीमारी नहीं होगी।


3. छाले से दिलाता है निजात, वेट लॉस में है फायदेमंद

गर्मियों में अकसर लोगों को डिहाइड्रेशन के कारण मुंह में या पेट में छाले निकल जाते है। ऐसे में लोगों को खाने में काफी दिक्कत होती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए आप बासी चावल का इस्तेमाल कर सकते है। इसके इस्तेमाल से इससे आपको छुटकारा मिलेगा या इसके नियमित खाने से आप इस परेशानी से बच भी सकते है।

आम तौर पर घर में तैयार किए हुए ताजा चावल के मुकाबले बासी चावल में कैलोरीज कम होता है, जबकि इसमें फाइबर ज्यादा पाया जाता है। यही कारण है कि यह आपके वेट लॉस में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।


4. बासी चावल से मिलता है हेल्दी स्किन

अगर हेल्दी स्किन चाहिए तो आप बासी चावल का सेवन कर सकते है। जानकारों की माने तो बासी चावल में हर वह गुण होता है जिससे एक चेहरा हेल्थी बन सकता है।

इतना ही नहीं, आप बासी चावल को पीस कर चेहरे पर फेस पैक की तरह लगा सकते है। इससे आपकी स्किन बेदाग और चमकदार हो जाएगी।

From around the web