anant tv

स्टार फ्रूट में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जिनमें से सबसे खास है फाइबर।

 
sd

मशरूम, ब्लूबेरीज़, दालें, केल और हरी पत्तेदार सब्ज़ियों को सुपरफूड माना गया है, क्योंकि ये कई तरह के विटामिन्स, खनिज पदार्थ, एंटीऑक्सीडेंट्स और दूसरे पोषक तत्वों से भरे होते हैं।

इन्हीं में से एक है स्टार फ्रूट, जिसे हिन्दी में कमरख कमा जाता है।

स्टार फ्रूट यानी कमरख क्या है?

कमरख का सेवन सर्दी में खूब किया जाता है, और यह एशिया में खासतौर पर पॉपुलर है। इसे स्टार फ्रूट इसीलिए कहा जाता है, क्योंकि इसे काटने पर यह तारे की तरह लगता है। यह फल क्रंची, रसीला और स्वाद में खट्टा होता है। इसे कच्चा भी खाया जाता है और खाने में मिलाक भी इसका उपयोग होता है।

क्या कमरख सेहत के लिए हेल्दी होता है?

जी हां, स्टार फ्रूट सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है, तो आइए जानें कि इसे खाने से क्या फायदे होते हैं?

फाइबर का अच्छा स्त्रोत

स्टार फ्रूट में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जिनमें से सबसे खास है फाइबर। यह फाइबर से भरपूर होने के साथ कैलोरी में कम होता है। फाइबर हमारी पाचन क्रिया को बनाए रखता है और गुड बैक्टीरिया की ग्रोथ को बढ़ावा देता है। कमरख आमतौर पर बुखार, खांसी, दस्त, सिर दर्द, एक्ज़ेमा और फंगल स्किन इंफेक्शन के लिए काम आता है।

दिल के लिए अच्छा

सॉल्यूबल फाइबर खून से फैट मॉलीक्यूलेस को हटाने का काम करते हैं और इसलिए इससे दिल की बीमारी का ख़तरा कम हो जाता है। इसके अलावा स्टार फ्रूट सोडियम, पोटैशियम और दूसरे खनिज पादर्थों से भी भरा होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं।

वज़न घटाने में मददगार

कमरख में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है और साथ ही पोषक तत्व भी खूब होते हैं, जो इसे हर किसी की सेहत के लिए बेस्ट फल बनाता है। यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने के साथ आपके मेटाबॉलिज़्म को तेज़ भी करता है। इसका मतलब आप कैलोरीज़ भी तेज़ी से बर्न करेंगे। शाम के वक्त भूख लगने पर आप इसे स्नैक की तरह भी खा सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखता है

कमरख में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के गुण भी होते हैं, जो इसमें मौजूद फाइबर की वजह से होता है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, जिससे आप कई तरह की दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।

इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है

कमरख विटामिन-सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है। इन दो चीज़ों का मिश्रण आपके शरीर को ताकतवर और हेल्दी बनाता है। स्टार फ्रूट मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, मैंगनीज, पोटैशियम और फॉस्फोरस से भी भरपूर होता है।

From around the web