anant tv

हम आपको कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बतायेंगे, जिन्हें रोजाना करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है

 
as
आज कल हर लोग मोटापे से परेशान हैं.  वजन बढ़ना आम समस्या हो चुकी है. इसके लिए लोग कई तरह के घरेलू नुस्खे आजमाते हैं. सभी स्लिम फिट दिखने के लिए डाइटिंग करते हैं.  लेकिन इसके बावजूद भी कोई असर नहीं दिखता. योग करके भी मोटापे को कम किया जा सकता है. योग के जरिए आपके शरीर में कई तरह के अच्छे बदलाव देखने को मिलते हैं. शारीरिक स्वास्थ्य के अलावा मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग काफी अच्छा माना जाता है.  ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बतायेंगे, जिन्हें रोजाना करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है. तो आइये जानते हैं-

चतुरंग दंडासन आपके पेट को मजबूत करने का सबसे अच्छा तरीका है. इसे करना जितना आसान है, इसके फायदे उतने ही ज्यादा हैं. जब आप इस मुद्रा में होते हैं, तभी आपको अपने पेट की मांसपेशियों में इसकी तीव्रता महसूस होने लगती है. इस योगासन से वजन कम करने में मदद मिलती है.

वीरभद्रासन (Virabhadrasana/ Warrior Pose)

अगर आप अपनी जांघों और कंधों को टोन करना चाहते हैं तो ये आसन आपकी मदद कर सकते हैं. वीरभद्रासन करने के कुछ ही मिनटों के बाद आपको टाइट क्वाड मिलेंगे. ये योगासन आपके पीठ के एंड, पैरों और बाहों को टोन करने के साथ-साथ आपके बैलेंस को बेहतर बनाता है. यह आपके पेट को टोन करने में भी मदद करता है.त्रिकोणासन पाचन में सुधार करने के साथ-साथ पेट और कमर में जमा चर्बी को कम करने में मदद करता है. यह पूरे शरीर में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है और सुधारता है. इस आसन को करने से कमर की आसपास की जगह से फैट बर्न होता है. यह आसन संतुलन और एकाग्रता में भी सुधार करता है.इस आसन को करने से पेट की निचली मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. यह आसन रीढ़ की हड्डी भी मजबूत होती है. यह आसन मांसपेशियों को मजबूती देने में मदद करता है. इस करने से एकाग्रता और ब्लड सर्कुलेशन सही होता है.

सर्वांगासन करने से पाचन में सुधार होने के साथ ही शरीर को ताकत भी मिलती है . साथ ही यह आसन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. इसको करने से थायरॉइड का लेवल भी संतुलित रहता है. यह आसन पेट की मांसपेशियों और पैरों को मजबूत करता है और श्वसन प्रणाली में सुधार करता है.

योग के साथ लें हेल्दी डाइट

बता दें कि योग करने के साथ-साथ हेल्दी डाइट लेने से वजन कम होता है. योगाभ्यास से वजन तो कम होता ही है. साथ ही आपका दिमाग और शरीर भी हेल्दी रहता है. ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको योग के साथ ही हेल्दी डाइट भी लेनी जरूरी होती है.

From around the web