anant tv

नारियल की मदद से त्वचा की किन समस्याओं का इलाज किया जा सकता है और इसके क्या फायदे 

 
AS

तेज धूप, गर्मी और पसीने की वजह से आज हर कोई चेहरे पर मुंहासे, पिंपल्स और टैनिंग की समस्या से परेशान है। इन समस्याओं से बचने के लिए गर्मियों में त्वचा की देखभाल का खास ख्याल रखना पड़ता है। कई लोग अपनी त्वचा को यूवी किरणों से बचाने के लिए अलग-अलग तकनीक या तरीके अपनाते हैं। कुछ लोग छतरियों का उपयोग करते हैं, जबकि अन्य धूप की चिलचिलाती गर्मी से खुद को बचाने के लिए स्कार्फ, धूप का चश्मा और सनस्क्रीन लोशन का उपयोग करते हैं। लेकिन, इतनी सारी तकनीकें लगाने के बाद भी त्वचा पर मुंहासे और टैनिंग आदि दिखाई देने लगते हैं।

लेकिन अगर आप अपने स्किनकेयर में प्राकृतिक चीजों को शामिल करते हैं तो आपको इससे कई फायदे मिल सकते हैं। ऐसा ही एक प्राकृतिक उत्पाद है नारियल। अगर इसे चेहरे पर फेस पैक के रूप में इस्तेमाल किया जाए तो त्वचा की कई समस्याओं का इलाज किया जा सकता है और त्वचा भी स्वस्थ और चमकदार बनेगी।

जानिए नारियल की मदद से त्वचा की किन समस्याओं का इलाज किया जा सकता है और इसके क्या फायदे हैं।

नारियल फेस पैक के फायदे और इसे बनाने की विधि।

यूवी किरणों के प्रभाव को दूर करने के लिए:
त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने और कोलेजन उत्पादन बढ़ाने के लिए आप 1 चम्मच नारियल का तेल और 1 चम्मच कॉफी पाउडर मिलाकर चेहरे पर मसाज करें। 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

नमी बनाए रखने के लिए:
अगर गर्मियों में चेहरे का मॉइश्चराइजर गायब हो जाता है तो आप नारियल के तेल में एवोकाडो और शहद मिलाकर फेस मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए छिले हुए एवोकाडो, एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल और 2 बड़े चम्मच शहद को मिलाकर एक महीन पेस्ट तैयार कर लें और 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। सूखने के बाद इसे धो लें।

त्वचा की मरम्मत के लिए:
अगर चेहरे पर रैशेज या लाली आ गई है तो आप नारियल की मदद से इन्हें आसानी से ठीक कर सकते हैं। इसमें एंटीसेप्टिक और हीलिंग गुण होते हैं, जो रात भर चेहरे पर लगाने पर त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत कर सकते हैं और त्वचा को चमकदार बना सकते हैं। इस फेस मास्‍क को बनाने के लिए 1 टेबल स्पून नारियल तेल और 2 से 3 बूंद टी ट्री ऑयल की मिलाकर एक कंटेनर में रख लें। अब इन 3 से 4 बूंदों को रोजाना सोने से पहले चेहरे पर लगाएं,

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए:
अगर आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स हैं, तो उनसे छुटकारा पाने के लिए 1 बड़ा चम्मच नारियल पाउडर और 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें।

From around the web