anant tv

एक दिन में मुट्ठी भर पिस्ता आप अपनी डाइट में बहुत आसानी से शामिल कर सकते हैं।

 
sdas

 पिस्ता, पिस्ता के पेड़ के बीज होते हैं। जो आमतौर पर हरे और थोड़े मीठे होते हैं। एक मेवे के रूप में लोग पिस्ते को हजारों सालों से खा रहे हैं। पिस्ता के अलग-अलग रंग हो सकते हैं, पीले से लेकर हरे रंग के। वे आमतौर पर लगभग एक इंच लंबे और आधा इंच डायमीटर के होते हैं। लेकिन अगर आप किसी एक का स्वाद चखना चाहते हैं, तो आपको पहले इसके सख्त खोल को तोड़ना होगा। पिस्ता में मेलाटोनिन, फाइबर, विटामिन ई, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनिरल्स, पॉलीफेनोल्स, कैरोटेनॉयड्स ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन सहित एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोकेमिकल्स जैसे पोषक तत्व होते हैं। जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत रखते हैं।

कॉर्नेल यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक स्टडी के अनुसार नियमित रूप से पिस्ता खाने से हार्ट से रिलेटेड बीमारियों का खतरा कम हो सकता है और हेल्थ और फिटनेस में सुधार करने में मदद मिलती है। शोधकर्ताओं ने पार्टिसिपेंट्स के डाइट पैटर्न को देखा और पाया कि डाइट में पिस्ता को शामिल करने से हार्ट हेल्दी रहता है।


पिस्ता ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने भी सुझाव दिया है कि पिस्ता जैसे नट हेल्दी, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। टीम ने निष्कर्ष निकाला कि जिन लोगों ने हर हफ्ते पिस्ता सहित ऐसे मेवों को तीन से ज्यादा बार खाया, उनमें मृत्यु दर का जोखिम 39% तक कम हो गया।

पिस्ता के पेड़ वेस्टर्न एशिया में पाये जाते है। पुरातत्वविदों का मानना है कि पिस्ता 7,000 ईसा पूर्व में भोजन बन गया था। वे 19वीं शताब्दी के मिड में यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका आया और 1970 के दशक में कमार्शियल प्रोडक्शन शुरू हुआ।

पिस्ता कई तरह से खाया जाता है

आप छिलके वाला या बिना छिलका वाला, भुना हुआ या नमकीन पिस्ता खरीद सकते हैं। पिस्ता अधिकांश किराने की दुकानों में उपलब्ध हैं, और आप उन्हें पिस्ता उत्पादकों से थोक में भी खरीद सकते हैं।

पिस्ता के हेल्थ बेनिफिट्स

पिस्ता के संभावित स्वास्थ्य लाभों में से:

  • अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और पोटेशियम के हाई लेवल। दोनों में एंटीऑक्सिडेंट गुण हैं।
     
  • कार्डियोवैस्कुलर बीमारी की संभावनाओं को कम कर सकते हैं।
     
  • पिस्ता फाइबर, खनिज और अनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है जो आपके ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने में मदद कर सकता है।
     
  • पिस्ता में फाइबर और प्रोटीन आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करा सकता है। ये फाइबर "अच्छे" बैक्टीरिया की सहायता से आपके आंत पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
     
  • वे आपके वजन को प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकते हैं क्योंकि वे एक पौष्टिक स्नैक हैं।

From around the web