बसंत पंचमी के दिन करें ये काम, माता की होगी कृपा

बसंत पंचमी के दिन करें ये काम, माता की होगी कृपा 
 

 
बसंत पंचमी के दिन करें ये काम, माता की होगी कृपा

हिंदू धर्म में वैसे तो सभी पर्व त्योहारों को विशेष महत्व दिया जाता हैं मगर बसंत पंचमी का पर्व 16 फरवरी 2021 को पड़ रहा हैं पंचांग के मुताबिक बसंत पंचमी का पर्व माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी को मनाया जाता हैं इस दिन मां सरस्वती की पूजा अर्चना का विधान होता हैं

मान्यता हैं कि बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की विधि पूर्वक पूजा करने से विद्या और बुद्धि का आशीर्वाद जातक को प्राप्त होता हैं शास्त्र अनुसार बंसत पंचमी के दिन मां सरस्वती का जन्म हुआ था। ऐसा कहते है कि बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा के दौरान कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। तो आज हम आपको अपने इस लेख में बताने जा रहे हैं कि बसंत पंचमी के दिन क्या करें और क्या नहीं करना चाहिए तो आइए जानते हैं।
 
आपको बता दें कि बसंत पंचमी के दिन किसी को अपशब्द बोलने से बचना चाहिए। इस दिन अपशब्दों व झगड़े से भी बचना चाहिए। इस दिन मांस मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए।

बसंत पंचमी के दिन पितृ तर्पण भी किया जा सकता हैं। इस दिन ब्रह्मचर्य का पालन करना बहुत जरूरी होता हैं बसंत पंचमी के दिन बिना स्नान किए भोजन नहीं ग्रहण करना चाहिए। इस दिनरंग बिरंगे वस्त्र नहीं पहनने चाहिए। संभव हो तो पीले वस्त्र धारण करें। बसंत पंचमी के दिन पेड़ पौधे को नहीं काटना चाहिए।
 
जानिए बसंत पंचमी का शुभ मुहूर्त—

वही 16 फरवरी को सुबह 3 बजकर 36 मिनट पर पंचमी तिथि लग जाएंगी जो कि अगले दिन यानी की 17 फरवरी को सुबह 5 बजकर 46 मिनट पर समाप्त होगी।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सूचना सामान्‍य उद्देश्‍य के लिए दी गई है। हम इसकी सत्‍यता की जांच का दावा नही करतें हैं यह जानकारी विभिन्‍न माध्‍यमों जैसे ज्‍योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है । इस उपयोग करने वाले की स्‍वयं की जिम्‍मेंदारी होगी । 

From around the web