anant tv
anant tv

दांतों का दर्द दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

 
ok

लोगों को दांतों  में दर्द होना एक आम समस्या है लेकिन कभी-कभी यह इतना अधिक बढ़ जाता है कि सहन करना मुश्किल हो जाता है। दांतों के दर्द के कई कारण हो सकते हैं। दांत में कीड़े या दांतों में सड़न, दांतों की सफाई न रखने, कैल्शियम की कमी, बैक्टीरियल इंफेक्शन या फिर दांतों की जड़ों के कमजोर होने से भी दांत दर्द होता है। दांतों के दर्द से कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से छुटकारा पाया जा सकता है।

दांतों के दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय -

हींग- हींग दांतों के दर्द से राहत दिलाने में मददगार है। हींग को नींबू के रस में मिलाकर दांतों पर लगाने से दांतों के दर्द में बहुत राहत मिलती है।

लौंग- दांत दर्द में सबसे ज्यादा लोकप्रिय नुस्खा है लौंग के तेल का इस्तेमाल। लौंग के तेल को दांतों पर लगाने से दर्द से राहत मिल सकती है। साबुत लौंग को भी दांत में दवा कर दर्द से राहत पा सकते हैं।

अमरूद की पत्ती- अमरूद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी ताजी पत्तियां चबाने से दांत दर्द में आराम मिल सकता है।

लहसुन- कच्चा लहसुन खाने से दांतों के दर्द से राहत मिल सकती है। लहसुन में एलिसिन कंपाउंड होता है जो एंटीबैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है।

प्याज- प्याज भी दांत में दर्द से राहत दिला सकती है। प्याज में एंटी इन्फ्लामेट्री एंटी एलर्जिक, एंटी कार्सिनोजेनिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये मुंह के बैक्टीरिया को नष्ट कर दांतों के दर्द से राहत दिलाने में मददगार हो सकते हैं।

From around the web