anant tv

चीज खाने के ये फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

 
CHEEJ

पनीर खाने के लिहाज से स्वस्थ होता है ये बात हम सब जानते हैलेकिन क्या कभी ये सुना है कि cheese भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। ज्यादातर लोगों का मानना होता है कि चीज खाने से फैट बढ़ता है। लेकिन एक नए रिसर्ज में चीज को लेकर कई हैरतअंगेज खुलासे किए है जो शायद ही किसी को ना पता हो। तो चलिए जानते है cheese के कितने फायदें हैं।

हृदय रोग के खतरे को कम करता है

रिसर्च के मुताबिक cheese तथाकथित फ्रांसीसी विरोधाभास की व्याख्या करने में मदद कर सकता है, जिसमें कहा गया है कि चीज खाने से लोगों में दिल को रोग की दर कम होती है। हर दिन लगभग 2औंस चीज (एक औंस 1इंच के क्यूब के बराबर) के सेवन से हृदय रोग का 18%कम जोखिम था। ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के लेख के अनुसारवैज्ञानिक अनुमान लगाते हैं कि विटामिन और खनिज जैसे राइबोफ्लेविन और बी 12, साथ ही साथ कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज शामिल हो सकते हैं।

मधुमेह का खतरा होगा कम

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में कोहोर्ट अध्ययनों से पता चलता है कि रोजाना 1 3/4औंस cheese का सेवन करने से टाइप 2मधुमेह के खतरे को 8%तक कम किया जा सकता है।

लंबे समय तक जीने में मददगार

यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में 2016के एक अध्ययन के अनुसारजिसमें 15वर्षों से ज्यादा समय तक 960फ्रांसीसी पुरुषों का अध्ययन किया गया था। पनीर खाने से वास्तव में आपको लंबे समय तक जीने में मदद मिल सकती है।

कोलेस्ट्रॉल में सुधार

रोजाना cheese का नाश्ता हृदय स्वास्थ्य के विषय को जारी रखते हुए, आपके कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। आपके द्वारा अवशोषित किए बिना आपकी आंतों के माध्यम से वसा को परिवहन करने की कैल्शियम की क्षमता और संबंधित कैलोरी कोलेस्ट्रॉल परिवर्तन का कारण हो सकती है।

ताकत बढ़ाता है

60से ज्यादा स्वस्थ व्यक्तियों में, 12हफ्ते के लिए रोजाना लगभग एक कप रिकोटा पनीर खाने से मांसपेशियों की बढ़ोतरी और संतुलन में बढ़ोतरी हुई। शोधकर्ताओं के अनुसार, दूध प्रोटीन कैसिइन और मट्ठा, जो दूध में पाए जाते हैं, उनमें सुधार हो सकता है।

From around the web