anant tv

पिछले दो मैचों में महंगे रहने वाले भुवनेश्वर ने आज जबरदस्त शुरुआत की

 
as
एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) के अपने आखिरी मैच (last match) में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) को 101 रनों से हरा दिया है। भारत ने पहले खेलते हुए विराट कोहली के शतक (122*) की मदद से दो विकेट के नुकसान पर 212 रन बनाए। जवाब में भुवनेश्वर कुमार की घातक गेंदबाजी (5/4) के सामने अफगानिस्तान 111/8 का स्कोर ही बना सकी। अफगानिस्तान से इब्राहिम जादरान ने सर्वाधिक 64* रन बनाए।

भारत से विराट कोहली और केएल राहुल ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करके जबरदस्त शुरुवात दिलाई। इस बीच राहुल ने लम्बे समय के बाद अर्धशतक लगाया जबकि कोहली ने अपना पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाकर भारत को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। जवाब में भुवनेश्वर की स्विंग गेंदबाजी के सामने अफगानिस्तान ने पॉवरप्ले के बाद 21 रन तक पांच विकेट खो दिए। इसके बाद भी अफगानिस्तानी बल्लेबाजों ने निराश किया और टीम को करारी शिकस्त झेलनी पड़ी।

पारी की शुरुआत करने आए कोहली रंग में नजर आए और उन्होंने अपने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक लगाया। उन्होंने 61 गेंदों में 12 चौके और छह छक्कों की बदौलत 122* रन बनाए। इस बीच कोहली ने अपने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर के 3,500 रन पूरे किए हैं और ऐसा करने वाले रोहित शर्मा के बाद सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बने हैं। अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान कोहली ने न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल (3,497) को भी पीछे छोड़ दिया है।

कोहली अब टी-20 अंतरराष्ट्रीय में शतक लगाने वाले छठे भारतीय बन गए हैं।
बता दें उनसे पहले सुरेश रैना (1), रोहित शर्मा (4), केएल राहुल (2), दीपक हूडा (1) और सूर्यकुमार यादव (1) ये कारनामा कर चुके हैं। कोहली का 122* का स्कोर टी-20 अंतरराष्ट्रीय में किसी भारतीय का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बन गया है। उन्होंने रोहित के 118 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ा है, जो उन्होंने 2017 में इंदौर में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था।

भुवनेश्वर ने की घातक गेंदबाजी
पिछले दो मैचों में महंगे रहने वाले भुवनेश्वर ने आज जबरदस्त शुरुआत की। उन्होंने हजरतुल्लाह जजई और रहमानुल्ला गुरबाज की सलामी जोड़ी को अपने पहले ओवर में ही पवेलियन भेज दिया। इसके बाद भी भुवी ने अपना कहर बरकरार रखा और अपने चार ओवरों में सिर्फ चार रन देकर पांच विकेट लिए। इस बीच उन्होंने एक मेडेन ओवर भी फेंका। भुवी का यह टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन हो गया है।

भुवनेश्वर के अब 77 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के बाद 21.73 की औसत से 84 विकेट हो गए हैं। इस बीच उनका इकॉनमी रेट सात से नीचे (6.86) रहा है। वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। भुवनेश्वर ने भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को पीछे छोड़ा है, जिन्होंने 66 मैचों में 24.32 की औसत से 83 विकेट हासिल किए हैं।

From around the web