anant tv

शुभमन गिल को अगर पहले टी20 मैच में डेब्यू करने का मौका मिला तो वे इतिहास के पन्नों पर अपना दर्ज कराने में कामयाब हो जाएंगे

 
sd

भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज शुरू होने जा रही है। सीरीज में पहले तीन टी20 मैच खेले जाएंगे और उसके बाद तीन वन डे मैच होंगे। दोनों ही टीमें इस भिड़ंत के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। टी20 सीरीज की कप्तानी हार्दिक पांड्या के हाथ में है और उनका पूरा फोकस इस वक्त इसी सीरीज पर रहने वाला है। भारतीय टीम के दिग्गज और बड़े खिलाड़ी मसलन रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल को इस सीरीज से रेस्ट दिया गया है और युवा ब्रिगेड को मौका मिलने की पूरी संभावना है। इस बीच सवाल ये भी है कि कप्तान हार्दिक पांड्या प्लेइंग इलेवन में किसे मौका देते हैं। माना जा रहा है कि शुभमन गिल को टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू करने का मौका मिल सकता है। शुभमन गिल वन डे और टेस्ट मैच तो भारतीय टीम के लिए खेल चुके हैं, साथ ही वे लंबे अर्से से आईपीएल में टी20 भी खेल रहे हैं, लेकिन अभी तक भारत के लिए टी20 में उन्होंने डेब्यू नहीं किया है। 

शुभमन गिल बन सकते हैं भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले 100वें खिलाड़ी 
शुभमन गिल को अगर पहले टी20 मैच में डेब्यू करने का मौका मिला तो वे इतिहास के पन्नों पर अपना दर्ज कराने में कामयाब हो जाएंगे। दरअसल भारतीय टीम की ओर से अभी तक 99 खिलाड़ियों ने टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। अगर शुभमन गिल डेब्यू करते हैं तो वे 100वें ऐसे खिलाड़ी बन जाएंगे जो भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगा। क्रिकेट में 100 के आंकड़े की अपने आप में बहुत ज्यादा वेल्यू होती है, चाहे 100 रन की पारी हो या फिर 100 वां मैच। और शुभमन गिल तो 100वें खिलाड़ी बनने के बिल्कुल मुहाने पर खड़े नजर आ रहे हैं।

वीरेंद्र सहवाग की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका से टीम इंडिया ने खेला था पहला टी20 इंटरनेशनल मैच 
अब सवाल ये है कि भारत के लिए नंबर एक की कैप पाने वाला खिलाड़ी कौन था। दरअलस भारत ने साल 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था। इस मैच में टीम की कमान वीरेंद्र सहवाग के हाथ में थी और सचिन तेंदुलकर ने भी इस मैच में उनकी कप्तानी में खेला था। सचिन तेंदुलकर ने जो एकमात्र टी20 इंटरनेशनल मैच खेला है, वो यही मैच था। इस मैच में जो प्लेइंग इलेवन खेली थी, उसके खिलाड़ियों को नाम के पहले अल्फाबेट के हिसाब से कैप दी गई थी। प्लेइंग इलेवन में अजीत अगरकर भी थे और उनका नाम ए से शुरू होता है, इसलिए उन्हें नंबर एक की कैप दी गई थी। 

पहले टी20 इंटरनेशनल में ऐसी थी टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन: वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, दिनेश मोंगिया, एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, इरफान पठान, हरभजन सिंह, जहीर खान, अजीत अगरकर, एस श्रीसंत। 

From around the web