Anant TV Live

मेलबर्न टेस्ट:  भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे को मुलाग मेडल से किया गया सम्मानित

 | 
मेलबर्न टेस्ट:  भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे को मुलाग मेडल से किया गया सम्मानित

मेलबर्न। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को यहां खत्म हुए बॉक्सिंग डे टेस्ट में 08 विकेट से हराकर शानदार जीत दर्ज की। यह मैच भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे के लिए बहुत खास रहा। रहाणे ने इस मैच की दोनों पारियों में क्रमश: 112 और नाबाद 27 रनों की पारियां खेली, जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। इसी के साथ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें मुलाग मेडल से सम्मानित किया। रहाणे यह मेडल पाने वाले दुनिया के पहले खिलाडी हैं। 

उल्लेखनिय है कि, इस खास मेडल का नाम 152 साल पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रहे जॉनी मुलाग के नाम पर रखा गया है। मुलाग 1868 में पहली बार विदेश दौरे पर जाने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान थे। ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला विदेश दौरा इंग्लैंड के खिलाफ किया था। मुलाग ने ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 45 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होने 1698 रन और 257 विकेट हासिल किए हैं। बता दें कि, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए दूसरे टेस्ट से पहले ही यह घोषना कर दी थी कि इस मैच के प्लेयर ऑफ द मैच को मुलाग मेडल से सम्मानित किया जाएगा। 

इस मैच की दूसरी पारी में, ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिये गए 70 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने 15.5 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। शुभमन गिल 35 और कप्तान अजिंक्य रहाणे 27 रन बनाकर नाबाद रहे। 

ऑस्ट्रेलिया से मिले 70 रन का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत एक बार फिर खराब रही और 5वें ओवर में मयंक अग्रवाल 16 के कुल स्कोर पर स्टार्क का शिकार बने। स्टार्क ने मयंक को 5 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर टिम पेन के हाथों कैच कराकर आउट किया। इसके बाद 19 के कुल स्कोर पर सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा का विकेट पैट कमिंस ने हासिल किया। इसके बाद गिल और रहाणे ने तीसरे विकेट के लिए 51 रनों की नाबाद साझेदारी कर भारतीय टीम को 8 विकेट से जीत दिला दी। 

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 195 रन बनाए थे, वहीं भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 326 रन बनाये थे। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी दूसरी पारी में 200 रनों पर सिमट गई। जिसके बाद भारत को 70 रनों का लक्ष्य मिला।

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए मैथ्यू वेड ने 40 रन बनाए तो मार्नस लाबुशाने ने 28 रन की पारी खेली। भारत की तरफ से दूसरी पारी में मोहम्मद सिराज ने तीन, रवींद्र जडेजा,जसप्रीत बुमराह, और रविचन्द्रन अश्विन ने दो-दो और उमेश यादव ने 1 विकेट लिया।
 

Around The Web

Trending News

You May Also Like