anant tv

 चौपाटी हटाओ की मांग को लेकर भाजपा का अनिश्चितकालीन धरना 11वें दिन समाप्‍त हो गया

 
ds

 चौपाटी हटाओ की मांग को लेकर भाजपा का अनिश्चितकालीन धरना 11वें दिन समाप्‍त हो गया। केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी की ओर से स्‍मार्ट सिटी प्रोजेक्‍ट की जांच के आश्‍वासन के बाद बीजेपी ने धरना स्‍थगित करने का फैसला लिया। धरनास्‍थल पर पहुंचे पूर्व मुख्‍यमंत्री डा रमन सिंह ने धरने पर बैठे पूर्व मंत्री राजेश मूणत को जूस पिलाकर धरना समाप्‍त कराया। बतादें कि साइंस कालेज के पास चौपाटी के विरोध में भाजपा नेता राजेश मूणत बीते 10 दिनों से धरना पर रहे थे।

शनिवार को साइंस कालेज स्थित धरना स्‍थल पर पहुंचे पूर्व मुख्‍यमंत्री रमन सिंह ने कहा, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने स्‍मार्ट सिटी प्रोजेक्‍ट में भ्रष्‍टाचार की जांच का भरोसा दिया है, इसलिए धरना-प्रदर्शन को स्‍थगित किया जा रहा है। शनिवार को भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष अरुण साव सहित बीजेपी के कई दिग्गज नेता धरनास्‍थल पहुंचे।

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी से की थी शिकायत

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी के प्रतिनिधिमंडल ने नई दिल्ली में केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप पुरी से मुलाकात कर रायपुर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में 300 से अधिक प्रोजेक्ट में व्याप्त भ्रष्टाचार के संबंध में ज्ञापन सौंपा। प्रतिनिधि मंडल ने कहा कि हमारे पास लिस्ट है, जिसमें स्मार्ट सिटी द्वारा 185 योजनाओं को पूर्ण बताया जा रहा है, जो फर्जी है। 129 कार्यों को प्रगतिरत बताया जा रहा है, जिसमें से कई कार्य अस्तित्व में ही नहीं हैं। स्मार्ट सिटी के अंतर्गत हुए कार्यों को लेकर विस्तृत जांच की जरूरत है। पूरी 314 परियोजनाएं, जिनमें से कुछ को छोड़कर सभी में अनियमितताएं एवं लापरवाही है।

इधर पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने जिला अध्यक्ष जयंती पटेल के नेतृत्व में रायपुर शहर जिला पदाधिकारियों की बैठक भी ली। उन्होंने राज्य सरकार, महापौर और स्मार्टसिटी अधिकारियों को जमकर आड़े हाथ लिया। उन्होंने कहा कि पहले मामला सिर्फ बच्चों के भविष्य संरक्षण का था और हम इसके लिए आंदोलनरत हुए। मगर जब हमने धीरे-धीरे इसकी तह पर जाना शुरू किया तो हमे गड़बड़ियों का अनियमितता का अंबार नजर आया।

स्मार्ट सिटी फंड से 1000 करोड़ रुपए की राशि का खुला बंदरबांट कांग्रेसी महापौर के संरक्षण में बेरोक-टोक जारी है। मेरे पास हर कार्य का पूरा लेखा-जोखा है, जिसे हमारे कार्यकर्ता अब धरातल पर जनता के बीच लेकर जाएंगे और बताएंगे कि आपकी सुविधाओं के लिए आधुनिक शहर निर्माण के लिए केंद्र द्वारा आबंटित राशि का दुरुपयोग किया जा रहा है।

सड़कों पर चौपाटी पूरी तरह अवैध

पूर्व मंत्री मूणत ने कहा कि राजधानी चौपाटियों का शहर बन चुका है। सड़कों पर चौपाटी पूरी तरह अवैध है। अनैतिक निर्माण , अनियमितता , मनमाना टेंडर , भ्रष्टाचार और निजी लोगो को लाभ पहुंचाने का कार्य महापौर की शह पर धड़ल्ले से जारी है। हम हर इन सभी गड़बड़ियों के खिलाफ आवाज उठाएंगे। कांग्रेस के महापौर और स्मार्ट सिटी के अधिकारियों को जनता की गाढ़ी कमाई के पाई का हिसाब जनता को देना होगा।

From around the web