anant tv

 सिंहनिवास में पुष्कर धरोहर योजना के अंतर्गत 25 बीघा तालाब के जीर्णोद्धार का काम किया जा रहा है।

 
as
शिवपुरी जनपद की ग्राम पंचायत सिंहनिवास में पुष्कर धरोहर योजना के अंतर्गत तालाब के जीर्णोद्धार का काम इस समय तेज गति से जारी है। मंगलवार को यहां पर जिला पंचायत के सीईओ उमराव सिंह मरावी ने यहां चल रहे कार्य का निरीक्षण किया। इस मौके पर निरीक्षण के दौरान स्थानीय ग्रामीणों के साथ उन्होंने श्रमदान भी किया। इस निरीक्षण के दौरान यहां पर पंचायत के सरपंच व सेक्रेटरी सहित अन्य ग्रामीण जन मौजूद रहे। इस मौके पर सीईओ ने सभी ग्रामीणजनों से अपील की है कि वह इस तालाब के जीर्णोद्धार में जन सहयोग के लिए आगे आए।इसके अलावा तालाब पर सही काम हो इसकी मॉनिटरिंग भी करें क्योंकि भविष्य में यही तालाब जल संरचना उन्हीं ग्रामीणजनों के लिए काम आएगी। गौरतलब है कि सिंहनिवास में पुष्कर धरोहर योजना के अंतर्गत 25 बीघा तालाब के जीर्णोद्धार का काम किया जा रहा है। कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने यहां पर बीते दिनों इस तालाब के निर्माण कार्य की शुरुआत की थी और यहां पर श्रमदान भी किया था।

भूमिगत का जल स्तर में होगा सुधार
ग्रामीणजनों से बातचीत के दौरान जिला पंचायत के सीईओ ने इस तालाब के जीर्णोद्धार का काम का निरीक्षण करते हुए बताया कि इस तालाब से गांव के आसपास के जलस्तर में बढ़ोतरी होगी। ग्रामीणजनों ने बताया कि गांव में करीब 15 ट्यूबवेल, हैंडपंप और कुएं है और इस तालाब के जीर्णोद्धार कार्य के बाद जब तालाब में पानी भरेगा तो इंजन संरचना में भी भूमिगत जल स्तर में बढ़ोतरी होगी। जिससे गर्मी के दिनों में स्थानीय ग्रामीणजनों को पीने के पानी की समस्या नहीं होगी। इसके अलावा पशुओं को भी पानी मिल सकेगा।

तालाब पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित होगा
जिला पंचायत के सीईओ उमराव सिंह मरावी ने यहां पर ग्रामीणों को बताया कि उक्त तालाब को पर्यटन की दृष्टि से भी विकसित किया जाएगा। तालाब पर पार बनाई जाएगी इसके अलावा यहां पर वोटिंग कराए जाने की भी योजना है जिससे कूनो अभ्यारण के लिए निकलने वाले पर्यटकों के लिए यह स्थल रमणीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो सके।

From around the web